Career Tips: नहीं कर पा रहे रेगुलर कोर्स तो करें ये 7 डिस्‍टेंस लर्निंग, चमक उठेगा आपका करियर

Distance Learning Course Benefits: यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेकर हर युवा रेगुलर क्‍लास करना चाहता है, लेकिन यह सभी लोगों के लिए संभव नहीं हो पाता है। ऐसे युवाओं को हॉयर स्‍टडी करने में मदद करता है डिस्‍टेंस लर्निंग कोर्स। यहां हम आपको 7 ऐसे ही डिस्‍टेंस लर्निंग कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें पूरा करने के बाद आप अपना करियर बना सकते हैं।

Distance Learning
डिस्‍टेंस लर्निंग में ये हैं टॉप 7 करियर मेकिंग कोर्स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • जॉब कर रहे युवाओं के लिए बेस्‍ट है डिस्‍टेंस लर्निंग कोर्स
  • कई डिस्टेंस संस्‍थाएं व यूनिवर्सिटीज कराती है कॉरेसपोंडेंस कोर्स
  • डिस्‍टेंस लर्निंग से युवा घर बैठे हासिल कर सकते हैं मनपंसद डिग्री

Distance Learning Course Benefits: हर छात्र चाहता है कि वह किसी अच्‍छे यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेकर पढ़ाई करे, लेकिन यह सभी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। आर्थिक व अन्‍य वजहों से हजारों-लाखों छात्रों को बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। वहीं, कई ऐसे युवा होते हैं जो जॉब के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। इन सभी के लिए डिस्‍टेंस लर्निंग कोर्स काफी कारगार साबित हो सकता है। छात्र क्‍जासरूम से दूर रहकर भी डिस्टेंस लर्निंग की मदद से अपना मनपसंद कोर्स कर सकते हैं। भारत में कई ऐसी डिस्टेंस संस्‍थाएं व यूनिवर्सिटीज हैं जो कॉरेसपोंडेंस कोर्स करवाती हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जो कि किसी वजह से रेगुलर क्लासेज नहीं कर सकते वे इनकी मदद से हायर एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

एमबीए कोर्स

आप आप कॉपरेट सेक्‍टर में जाना चाहते हैं तो डिस्‍टेंस लर्निंग से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, अकाउंट, मार्केटिंग और मैनेजमेंट जैसे सभी चीजों की जानकारी दी जाएगी।

Personality Tips: करियर और जॉब में चाहिए ग्रोथ तो इन अच्छी आदतों से अपनी पर्सनालिटी को दें बूस्‍ट

बीसीए

कंप्यूटर में महारत हासिल करने के लिए आप डिस्टेंस लर्निंग से 3 साल की बीसीए कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स कई संस्‍थान द्वारा कराया जाता है। बीसीए डिस्‍टेंस लर्निंग पूरी होने के बाद छात्रों के लिए कई करियर के ऑॅप्‍शन मौजूद हैं।

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट

अगर आप एचआर की जॉब करना चाहते हैं तो डिस्टेंस लर्निंग से ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्स कर वो सभी चीजें सीख सकते हैं, जो एचआर के अंदर होती हैं। डिग्री मिलने के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी में जॉब हासिल कर सकते हैं।

Career Tips: कॉपरेट सेक्‍टर में सीआरएम को मिलती है लाखों की सैलरी, जानें कोर्स और करियर ऑप्‍शन की पूरी डिटेल

एजुकेशन में ग्रेजुएशन

जिन छात्रों को पढ़ाने में दिलचस्‍पी है, वे बीएड की डिग्री भी डिस्टेंस लर्निंग से प्राप्‍त कर सकते हैं। दो साल की बीएड की डिग्री लेने के बाद आप किसी भी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कॉलेज में शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं।

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

इस कोर्स में हॉस्पिटैलिटी सेक्‍टर का के बारे में पढ़ाया जाता है। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में डिग्री को होटल मैनेजमेंट के तरह भी जाना जाता है। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप होटल, रेस्तरां, क्रूज शिप, इंटरटेनमेंट पार्क आदि में आसानी से जॉब पा सकते हैं।

बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन

पत्रकारिता में रुचि रखने वाले छात्र डिस्टेंस लर्निंग से बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के बाद आप पत्रकारिता के क्षेत्र जैसे न्‍यूज पेपर, मैगजीन और बुक पब्लिकेशन साथ ही रेडियो, टेलीविजन और फिल्म के क्षेत्र में जॉब हासिल कर सकते हैं।

मास्टर ऑफ कॉमर्स

अगर आप कॉमर्स में अपना भविष्‍य बनाना चाहते हैं, तो आप 2 साल का मास्टर ऑफ कॉमर्स कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप कॉमर्शियल, एकाउंटिंग, मैनेजमेंट और आर्थिक संबंधित विषयों पर योग्‍यता पा सकते हैं।

अगली खबर