Tips for online study: कॉलेज स्टूडेंट्स लॉकडाउन में ऐसे करें घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई, हर समस्या होगी दूर

Online study in lockdown : लॉकडाउन के कारण कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी स्टडीज को लेकर ज्यादा चिंतित हैं, लेकिन कुछ टिप्स फॉलो कर वे ऑनलाइन अपनी स्टडीज पर फोकस कर चुनौतियों को पार कर सकते हैं।

Online study Tips, ऑनलाइन स्टडी टिप्स
Online study Tips, ऑनलाइन स्टडी टिप्स । तस्वीर साभार: iStock 
मुख्य बातें
  • ऑनलाइन क्लास के लिए पहले से टॉपिक्स पढ़ें
  • डाउट क्लियर करने के साथ नोट्स भी बनाएं
  • ग्रुप डिस्कशन के साथ अपने को मजबूत बनाएं

कोविड-19 से बचने के लिए मौजूदा समय में देश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। हालांकि स्टडीज में बच्चे पीछे न रहें इसके लिए ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो चुकी हैं, लेकिन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लेक्चर चुनौती से भरा है। स्कूली बच्चों के लिए तो ऑनलाइन क्लास में बहुत दिक्कते नहीं, लेकिन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए खास कर प्रोफेशनल्स कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लास या लेक्चर बहुत सहायक साबित नहीं हो पा रहे। पर कुछ टिप्स ऐसे हैं जिससे वे अपनी इस चुनौती से पार पा सकते हैं।

1. एडवांस में टॉपिक्स को पढ़ें

जब जिस सब्जेक्ट का लेक्चर होने वाला हो, आप पहले से उस टॉपिक्स को पढ़ें। ताकि जब ऑनलाइन लेक्चर दिया जा रहा हो तो आप उस टॉपिक से अनजान न हो और आपको समझने में दिक्कत न हो। इसके लिए लेक्चर के साथ नोट्स भी बनाएं और अपने डाउट को भी लेक्चर के बाद क्लियर जरूर करें। पहले से टॉपिक्स पढ़ने से लेक्चर के समय सारे डाउट भी क्लियर होते जाएंगे और वो आपके दिमाग में बेहतर तरीके से फिट होंगे।

2. ग्रुप डिस्कशन से स्किल विकसित करें

स्काईप या जूम जैसे कई ऑनलाइन टूल्स हैं, जिन्हें आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने स्टडीज से जुड़े लोगों के साथ ग्रुप डिस्कशन करके अपने को और मजबूत बना सकते हैं। आप स्टडीज मेटेरियल को स्क्रीन शेयर कर अपने दोस्तों से ले या दे सकते हैं और साथ ही प्रॉब्लम का गस भी इन ऐप्स के जरिये लिखित में समझ सकते हैं। ग्रुप डिस्कशन से किसी टॉपिक पर किसी का फंडा ज्यादा क्लियर होता है और वह बेहतर तरीके से दूसरे को समझा सकता है। इसलिए ग्रुप स्टडीज पर फोकस करना चाहिए। इससे पढ़ने का माहौल भी बनता है।

3. अपने टीचर्स के संपर्क में रहें

लेक्चर खत्म हो गया तो इसका मतलब ये नहीं कि आप बाद में अपने डाउट्स टीचर से पूछ नहीं सकते। अपने शिक्षक के संपर्क में रहे और जब डाउट लगे उन्हें ईमेल या किसी चैट ऐप के जरिये बता दें। इससे ये होगा कि जब भी टीचर को मौका मिलेगा वह आपके डाउट्स को समझ कर आपको उसे क्लियर करने में मदद करेगा। टीचर के लेक्चर और सेमिनार के नोट्स को आप अपडेट करें और नोट्स को पढ़ते रहें ताकि एक बार में यदि सॉल्यूशन न मिले तो दोबारा पढ़ने से वह क्लियर हो सके।

4. आपके पास सही स्टडीज मेटेरियल हो

ऑनलाइन लेक्चर के लिए जरूरी है कि आपके पास वाईफाई हो और आपके पास लेटेस्ट कंप्यूटर या लैपटॉप हो जो आपकी पढ़ाई की गति को सपोर्ट करें। साथ ही ये भी जरूरी है कि आपके पास अपने टॉपिक्स को पढ़ने के लिए सही स्टडी मेटेरियल हो। यदि आपके पास ऐसी बुक्स नहीं तो आप ऑनलाइन उन टॉपिक्स को सर्च कर उसके नोट्स बनाएं ताकि आपके पास स्टडी मेटेरियल की कमी न हो। इसके लिए अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड अन्य कॉलेज के स्टडीज मेटेरियल की भी हेल्प ले सकते हैं या किसी अन्य ऑनलाइन पोर्टल से मदद लें।

5. घर में ऑनलाइन लेक्चर के लिए बनाए माहौल

आप जब कॉलेज में थे तो क्लास में पढ़ते थे या अपनी कैंपस लाइब्रेरी में पढ़ते थे। इसे पढ़ाई का माहौल बनता है, लेकिन घर में ये थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर में ऑनलाइन लेक्चर के लिए ऐसी जगह चुने जहां आपका मन सबसे ज्यादा लगता हो। पढ़ाई का माहौल आपको ही बनाना होगा। अपने टेबल के आसपास किताबों की रैक रखें, टेबल पर स्टेशनरी के सामान हो और डेस्कटॉप आदि के लिए प्रॉपर जगह बनाएं। इससे पढ़ने का माहौल बनता है।

ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपकी पढ़ाई में बहुत काम आ सकते हैं। बस खुद को इसके लिए तैयार करें। 

अगली खबर