Board Exam Tips: बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें असरदार स्टडी प्लान

CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरु हो चुका है, छात्र इस समय पढ़ाई में जुटे हैं। ऐसे समय में परीक्षा तैयारी गाइडेंस जरूरी हो जाता है। यहां पर हम परीक्षा तैयारी का बेहतर तरीका बता रहे हैं।

Board Exam Tips
बोर्ड परीक्षा के टिप्स 
मुख्य बातें
  • लास्‍ट मिनट पर सिर्फ सिलेबस रिवीजन पर करें फोकस
  • मॉडल पेपर्स हल कर समझें परीक्षा का पैटर्न
  • सही टाइम टेबल के साथ कमजोर विषयों पर दें ज्‍यादा ध्‍यान

CBSE Board Exam Tips: पूरे देश में सीबीएसई, सीआईएससीई समेत कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं या तो शुरु हो चुकी हैं या फिर शुरु होने वाली हैं। इन परीक्षाओं में अच्‍छे मार्क्‍स लाने के लिए छात्र पढ़ाई में जुटें हैं। बोर्ड एग्‍जाम के दौरान कई छात्र ऐसे होते हैं जो दिन रात मेहनत करते हैं, लेकिन उनके अच्‍छे मार्क्‍स नहीं आ पाते हैं। इसलिए यहां हम आपके लिए बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2022) की तैयारी से जुड़ी कुछ असरदार तरीके बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप अपनी तेयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

​सिलेबस रिवीजन पर करें फोकस

छात्रों के आप अब पूरा सिलेबस पढ़ने का समय नहीं रह गया है। आप ने अभी तक जितना सिलेबस पढ़ हे, उसके रिवीजन पर फोकस करें। अगर सिलेबस पूरा करने की कोशिश करेंगे, तो आपको जो याद है वह भी भूल जाएगा। रिवीजन करने से ना सिर्फ बेहतर तैयारी होगी बल्कि सारे कॉन्सेप्ट अच्छे से याद हो जाएंगे।

Also Read: SSC GD Constable Result 2021: जीडी कांस्‍टेबल रिजल्‍ट हुआ जारी, यहां चेक करें डायरेक्‍ट लिंक और मेरिट लिस्‍ट

स्टडी प्लान को बेहतर बनाएं

हो सकता है कि आपने पहले से स्‍टडी प्‍लान बना रखा हो, लेकिन अब समय आ गया है कि उसमें बदलाव करें। एग्‍जाम डेट को ध्‍यान में रखकर एक अच्छा लास्‍ट मिनट स्टडी प्लान बनाएं। यह स्टडी प्लान न केवल प्रभावी तैयारी सुनिश्चित करेगा, बल्कि आपको टारगेट स्कोर तक पहुंचने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। जब आप छोटो-छोटे टारगेट के साथ पढ़ाई करते हैं तो आपको प्वॉइंट्स अच्छे से क्लीयर हो जाते हैं और तनाव भी नहीं होता।

​मॉडल पेपर की मदद लें

लास्‍ट मिनट में परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए मॉडल पेपर की मदद जरूर लें। इससे कम समय में आपकी परीक्षा की अच्छी तैयारी हो सकेगी। आमतौर पर बोर्ड छात्रों की मदद के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मॉडल पेपर्स करते हैं। आप वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्ट वाइज मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

​कमजोर विषय पर अधिक फोकस करें

परीक्षा के दौरान आमतौर पर छात्र उन विषयों से घबरा जाते हैं, जिनमें उनकी पढ़ाई कम हुई हो या उस विषय में कमजोर हों। ऐसे में छात्रों को अपने इन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। क्योंकि बाकी विषयों में कम पढ़ाई करने पर भी वे अच्छे मार्क्स ला सकते हैं, लेकिन एक विषय में फेल होने से आपका रिजल्‍ट खराब हो सकता है।

अगली खबर