GK study tips : प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मजबूत करें जनरल नॉलेज, इन तरीकों से बढ़ाएं जीके का ज्ञान

Study tips : अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो जीके आना बेहद जरूरी है। आपके जीके जितना अच्छा होगा, उतना ही आपके लिए प्रश्नपत्रों को हल करना आसान होगा। कुछ आसान टिप्स की मदद से जीके की अच्छी तैयारी की जा सकती है...

Tips to increase General Knowledge
जनरल नॉलेज  से करें स्कोर 
मुख्य बातें
  • रोज इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर पढ़ें
  • इंग्लिश न्यूज सुनें और वर्ड पावर बढ़ाएं
  • वेब सर्फिंग से इतिहास की जानकारी प्राप्त लें

Tips to increase GK: अच्छी जनरल नॉलेज आपको हर फील्ड में आगे रहने में मदद करती है। कोई अपने जनरल नॉलेज  में सुधार करना चाहता है। जनरल नॉलेज और सामान्य जागरूकता आजकल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि 80 पर्सेंट प्रतियोगी एग्जाम्स में जीके के पेपर होते हैं और अपने जीके में सुधार किए बिना आप इसमें पास नहीं हो सकते हैं इसलिए आपको अपने सामान्य ज्ञान को बेहतर बनाने के कुछ आसान टिप्स अपनाने चाहिए। इसकी मदद से आप हर फील्ड में आगे नजर आएंगे और साथ ही एग्जाम्स में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

न्यूजपेपर रोज पढ़ें

जीके बढ़ाने के लिए आपको इंटरनेशनल जीके न्यूजपेपर पढ़ना चाहिए। जीके ठीक करने के लिए आपको एक इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर चुनना चाहिए और रोजाना 1 घंटे पढ़ना चाहिए। हर दिन जीके न्यूज पेपर पढ़ने की आदत आपके जनरल नॉलेज में पकड़ मजबूत करेगी। सामान्य जागरूकता के साथ कंपीटिशन में आपको भीड़ से अलग करेगी। इस बात को समझें कि आज की खबर कल का इतिहास है।

Also Read - मैथ्स में चाहिए बेहतर नंबर तो इन टिप्स की मदद से करें तैयारी

जीके ​की किताबें पढ़ें

पढ़ना आपके नॉलेज को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। किताबें नॉलेज का सबसे अच्छा स्रोत हैं। आपको विभिन्न सब्जेक्ट्स पर बड़ी संख्या में नॉन फिक्शन पुस्तकें पढ़नी चाहिए। क्लासिक्स किताबें भी पढ़ें क्योंकि साहित्य पर प्रश्न बहुत आम हैं आप किताबें पढ़ कर आसानी से अधिक से अधिक जनरल नॉलेज और जागरूकता बढ़ा सकते हैं। लाइब्रेरी या दुकानों में हजारों जीके किताबें मिल जाती हैं आप यहां से अपनी पसंद में से कोई भी चुन सकते हैं।

इंग्लिश न्यूज सुनें

हर दिन कम से कम आधा घंटा इंग्लिश न्यूज सुनें। हर दिन न्यूज न्यूज सुनने से आपके जीके में सुधार होगा। साथ ही इंग्लिश की वर्ड पावर भी बढ़ेगी। अप वर्ड को ज्यादा सटीक तरीके से बोल पाने में सक्षम होंगे। साथ ही इससे आपकी याददाश्त में भी सुधार होगा। आप किसी भी चैनल या रेडियो में न्यूज सुन सकते हैं क्योंकि वे समाचारों का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

Also Read - इन तरीकों को अपनाकर चुटकी में दूर करें स्ट्रेस, भागेगा एग्जाम फीवर

वेब सर्फिंग

किसी अन्य स्रोत की तुलना में आप वेब में अधिक नॉलेज पा सकते हैं। यहां तक कि जीके पत्रिका के कुछ समाचार और लेख वाले वेबसाइट्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसलिए आपको नॉलेज पाने के लिए वेब पर सर्फिंग करना चाहिए। करेंट घटनाओं का ज्ञान प्राप्त करने के लिए न्यूजपेपर और पत्रिकाएं पहले स्रोत हैं, लेकिन वेब के जरिए आप ऐतिहासिक जीके और करंट अफेयर्स जैसे सभी प्रकार के जीके पा सकते हैं, इसलिए यह एक सबसे अच्छे स्रोत में से एक है।

अगली खबर