UGC NET 2022 Exam Date: यूजीसी नेट परीक्षा तारीख को लेकर जारी हुई ये अहम सूचना, जानिए कब होंगे एग्‍जाम

एजुकेशन
Updated Apr 11, 2022 | 11:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UGC NET 2022 exam date: एनटीए की ओर से आयोजित होने वाले यूजीसी-नेट 2022 परीक्षा की तारीख को लेकर अहम सूचना जारी की गई है। जिसके तहत एग्‍जाम कार्यक्रम के बारे में बताया गया है। हालांकि अभी सटीक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

UGC NET 2022 exam date
UGC NET 2022 exam date 
मुख्य बातें
  • एनटीए जल्‍द जारी करेगा यूजीसी नेट परीक्षा का पूरा कार्यक्रम
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी अधिसूचना
  • इन पदों के लिए पात्रता निर्धारित के लिए होती है यूजीसी नेट परीक्षा

UGC NET 2022 exam date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होने वाले यूजीसी-नेट 2022 परीक्षा को लेकर अहम सूचना जारी की गई है। इसके तहत एग्‍जाम जून 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। हालांकि अभी एनटीए की ओर से सटीक तारीख का जिक्र नहीं किया गया है। जल्‍द ही एनटीए की ओर से पूरा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इस बात की जानकारी यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने ट्वीट के जरिए दी।

ट्वीट में लिखा गया है, "दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए चरणों के लिए होने वाले यूजीसी नेट परीक्षा जून 2022 के पहले/दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। एनटीए द्वारा तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी"। ऐसे में उम्‍मीदवार एग्‍जाम संबंधित अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर नजर बनाए रखें। 

विभिन्‍न केंद्रों में आयोजित होगी परीक्षा 
यूजीसी नेट 2022 परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाएगी। ये देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। ऐसे में इच्‍छुक आवेदक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानिए एग्जाम पैटर्न
यूजीसी नेट परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। ये दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में होगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे। जिसमें बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र कुल 300 अंकों का होगा। परीक्षा की समय अवधि 3 घंटे की होगी।  प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। इसमें किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 
 

अगली खबर