UGC NET Exam 2022: एनटीए ने स्‍थगित की 9 जुलाई को होने वाली इन दो विषयों की यूजीसी नेट परीक्षा, देखें नोटिस

UGC NET Exam 2022: एनटीए ने 9 जुलाई को आयोजित होने वाली दो विषयों की परीक्षा स्‍थगित कर दी है। नई एग्‍जाम डेट जल्‍द ही जारी की जाएगी। उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस चेक कर सकते हैं।

UGC NET Exam 2022
UGC NET Exam 2022 
मुख्य बातें
  • एनटीए की ओर से आयोजित की जाती है यूजीसी नेट परीक्षा
  • सीबीटी मोड में होगा परीक्षा का आयोजन
  • पेपर में वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार से प्रश्‍न होंगे शामिल

UGC NET Exam 2022: एनटीए की ओर से 9 जुलाई 2022 को आयोजित होने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, UGC NET Exam 2022 स्‍थगित कर दिया गया है। एनटीए ने इस सिलसिले में एक आधिकारिक नोटिस भी जारी किया है। जिसमें दो विषयों के लिए होने वाली परीक्षा को स्थगित करने की जानकारी दी गई है। नोटिस के अनुसार 9 जुलाई को होने वाली तेलुगु और मराठी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। सूचना  की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने का फैसला किया है क्योंकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार की अपनी राज्य स्तरीय परीक्षाएं निर्धारित हैं। राज्य परीक्षाओं के कारण होने वाले प्रशासनिक और रसद मुद्दे के कारण, एनटीए ने परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। साथ ही कहा है कि परीक्षा की नई तारीख तय समय पर जल्‍द ही जारी की जाएंगी।

एडमिट कार्ड हो चुके हैं जारी
एनटीए ने 11 जुलाई और 12 जुलाई की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार अब इसे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन एनटीए की ओर से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर के लिए उम्‍मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

Check direct link of official notice

जानिए एग्‍जाम पैटर्न और मार्किंग स्‍कीम 
यूजीसी नेट 2022 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी। ये दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे। दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। पेपर 1, 100 नंबर का होगा। वहीं पेपर 2, 200 नंबर का होगा। पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। 

अगली खबर