UGC NET Exam 2021: देखें कब आ रही है यूजीसी नेट परीक्षा तिथि, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UGC NET 2021 Exam Date, Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहले तो यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) नेट परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया और फिर जैसे ही एडमिट कार्ड जारी होने का समय आया तो परीक्षा स्थगित कर दी गई। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, ugc net exam को इसलिए स्थगित किया गया था क्योंकि परीक्षा की तारीखें अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा की तारीखें से क्लैश हो रही थीं। बहरहाल, इस आर्टिकल में ugc net exam date 2021 और ugc net exam 2021 admit card के लिंक और समय पर चर्चा की गई है...

ugc net exam date,
Headline: UGC NET Exam 2021: यूजीसी नेट परीक्षा तिथि (i-stock) 
मुख्य बातें
  • नवंबर के पहले हफ्ते में घोषित हो सकती है यूजीसी नेट परीक्षा तिथि
  • नीचे दिए स्टेप्स से कर सकेंगे यूजीसी नेट परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड
  • देखें क्यों बदली गई परीक्षा तिथि ugcnet.nta.nic.in

UGC NET 2021 Exam Date, Admit Card: यूजीसी नेट परीक्षा तिथि 2021

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले तो यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) नेट परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया और फिर जैसे ही एडमिट कार्ड जारी होने का समय आया तो परीक्षा स्थगित कर दी गई। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, ugc net exam को इसलिए स्थगित किया गया था क्योंकि परीक्षा की तारीखें अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा की तारीखें से क्लैश हो रही थीं। बहरहाल, अब नई तारीखें कब आएंगी, इस बारे में आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है।

देखें क्यों बदली गई परीक्षा तिथि

  1. UGC NET EXAM DATE 2021 Notification के अनुसार, पहले यह परीक्षा 6-8 अक्टूबर और 17-19 अक्टूबर तक आयोजित की जानी थी, लेकिन 10 अक्टूबर को कुछ परीक्षाओं के कार्यक्रम के बीच टकराव के कारण परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है।
  2. इसके बाद नया परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया, जिसके अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा डेट 17 से 25 अक्टूबर तक फिक्स की गई।
  3. इसके बाद यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। हालांकि National Testing Agency (NTA) ने कहा था, विभिन्न राज्यों में अलग अलग पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं एवं विश्वविद्यालय की दाखिला परीक्षाओं से जुड़े प्रोसेस चल रहे हैं, ऐसे में परीक्षा तिथियों में टकराव हो रहा है।
  4. फिलहाल, अक्टूबर में अन्य परीक्षाएं होने के बाद नवंबर से फिर से नई तिथियों का एलान हो सकता है।

यूजीसी नेट परीक्षा 2021 कब होगी? - When will be the UGC NET Exam 2021?

यूजीसी नेट 2021 परीक्षा तिथियां जैसे ही घोषित होंगी आप ugc net official website ugcnet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। इसके अलावा ugc net exam 2021 admit card डाउनलोड करने के लिए आवेदन संख्या या रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 ऐसे करें डाउनलोड?

उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

चरण 1: यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
चरण 2: डाउनलोड एडमिट कार्ड टैब / बटन पर क्लिक करें।
चरण 3: आवेदन संख्या व जन्म की तारीख डालें और स्क्रीन पर दिखाई देने वाला सुरक्षा पिन
चरण 4: सबमिट बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: यूजीसी नेट प्रवेश पत्र देखें, डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न - UGC Net Exam Pattern

यूजीसी नेट परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक विषय के लिए दो पेपर होते हैं। पेपर 1 में 50 MCQ होते हैं और पेपर 2 में 100 MCQ होते हैं। परीक्षा के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ugc net exam 2021 postponed को लेकर तैयारी न छोड़ें, क्योंकि इसी माह के अंत तक नया अपडेट आने की संभावना है।

अगली खबर