UGC NET Result 2021: यूजीसी नेट के नतीजे अगले एक से दो दिनों में होंगे जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट

UGC NET result 2021 Expected Date: यूजीसी नेट परीक्षा के रिजल्ट की राह देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। यूजीसी-नेट के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

UGC NET 2021 Result Date
यूजीसी नेट परीक्षा 2021 रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट जल्द होने जा रहा जारी
  • आयोग ने एक से दो दिन में नतीजे जारी करने की दी जानकारी
  • यूजीसी-नेट के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने कराया था रजिस्ट्रेशन।

UGC NET Exam Result Date: यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) का रिजल्ट अगले एक से दो दिन में रिलीज किया जाएगा। यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से बुधवार को इस जानकारी का अपडेट दिया गया है। आयोग की ओर से एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'कोविड-19 महामारी के कारण यूजीसी की ओर से दिसंबर-2020 की यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित नहीं कराई गई।'

आगे अधिकारी ने कहा, 'इसके मद्देनजर दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षा (यूजीसी नेट) एक साथ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से 20 नवंबर 2021 और 5 जनवरी 2022 के बीच आयोजित हुई थी।'

अधिकारी ने बताया कि परीक्षा 81 विषय में देश के 239 शहरों के अंदर 837 केंद्रों पर आयोजित हुई थी । यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 12 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

Also Read: JEE Mains 2022: 4 की जगह अब 2 सेशन में ही आयोजित होगी परीक्षा, जेईई मेन्स में बड़ा बदलाव

आयोग ने इस साल 21 जनवरी को पहले ही यूजीसी नेट की आंसर की जारी कर दी थी और उम्मीदवारों को 24 जनवरी तक चाबियों पर अपनी आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी।

UGC NET परीक्षा: भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए सहायक प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) या दोनों की पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए NTA द्वारा UGC की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) आयोजित की जाती है। यूजीसी-नेट के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

Also Read: Bank Naukri 2022: सेंट्रल बैंक ने भर्ती के लिए निकाला नोटिफिकेशन, जानिए आवेदन करने का तरीका

जून 2018 तक नेट परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई की ओर से देश भर के 91 शहरों में 84 विषयों में आयोजित की जाती थी। दिसंबर 2018 से, एनटीए द्वारा यूजीसी-नेट का संचालन किया जा रहा है।

अगली खबर