UGC NET Result 2021: फरवरी में इस तारीख को जारी हो सकता है यूजीसी नेट रिजल्‍ट, ऐसे कर सकते हैं चेक, देखें लेटेस्‍ट अपडेट

UGC NET Result 2021 date: एनटीए जल्‍द ही यूजीसी नेट 2021 परीक्षा का परिणाम जारी कर सकती है। माना जा रहा है कि ये 13 फरवरी या इसके बाद जारी की जा सकती है। नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे।

UGC NET Result 2021
UGC NET Result 2021 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे परिणाम
  • फाइनल आंसर की भी होगी जारी
  • आवेदन संख्‍या और दूसरे क्रेडेंशियल से कर सकते हैं लॉग इन

UGC NET Result 2021 date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्‍द ही UGC NET 2021 परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक रिजल्‍ट 13 या 14 फरवरी, 2022 तक जारी किए जा सकते हैं। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। ऐसे में उम्‍मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। नतीजे यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर प्रकाशित किए जाएंगे। 

परिणाम यूजीसी द्वारा जारी अंतिम उत्तर कुंजी पर आधारित होगा। यह उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों पर विचार करने के बाद जारी किया जाता है। यूजीसी नेट परिणाम देखने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने यूजीसी नेट आवेदन संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। UGC NET परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार देश भर के विभिन्न कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों और व्याख्याताओं के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट 

  • आधिकारिक वेबसाइट--ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। 
  • होम पेज पर, रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें जो एक बार जारी होने के बाद पेज के अंत में उपलब्ध होगा
  • एक नई विंडो खुलेगी। 
  • अपना परिणाम देखने के लिए अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। 

जनवरी में जारी की थी आंसर की 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने UGC NET 2021 की आंसर की 21 जनवरी, 2022 को जारी की थी। यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से इसकी जांच कर सकते थे। इस पर आपत्ति उठाने का भी मौका दिया गया था, जिसकी आखिरी तारीख 24 जनवरी, 2022 थी। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों के आधार पर अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

जानें कब हुई थी परीक्षा 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून, 2021 के पहले चरण का आयोजन  20 नवंबर, 2021 से 5 दिसंबर, 2021 के बीच, दूसरे चरण का 24 दिसंबर से 27 दिसंबर, 2021 के बीच और तीसरे चरण का 4 और 5 जनवरी, 2022 तक किया था। परीक्षा 81 विषयों के लिए हुई थी। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में थी। 

अगली खबर