कारगिल युद्ध के बारे में आप कितना जानते हैं? इस क्विज में लें हिस्‍सा, दें सवालों के जवाब

एजुकेशन
भाषा
Updated Jul 24, 2020 | 15:27 IST

Kargil Vijay Diwas Quiz 2020: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से क्विज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भाग लेने की अंतिम तिथि 25 जुलाई है।

कारगिल युद्ध के बारे में आप कितना जानते हैं? इस क्विज में लें हिस्‍सा, दें सवालों के जवाब
कारगिल युद्ध के बारे में आप कितना जानते हैं? इस क्विज में लें हिस्‍सा, दें सवालों के जवाब  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कारगिल विजय दिवस के अवसर पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है
  • प्रतियोगिता का आयोजन  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से किया गया है
  • इसमें भाग लेने के लिए छात्र mygov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 21वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है ताकि छात्रों में देशभक्ति की भावन को बढ़ावा दिया जा सके। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया, 'छात्रों, आप कारगिल युद्ध के बारे में कितना जानते हैं? इस कारगिल विजय दिवस पर हमने अपने योद्धाओं को समर्पित राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है।' उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथित 25 जुलाई है।

दिया जाएगा डिजिटल प्रमाणपत्र

मंत्री ने कहा कि प्रत्येक प्रतियोगी को एक डिजिटल प्रमाणपत्र दिया जाएगा। ऐसे प्रतियोगी जो 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करेंगे, उन्हें यूजीसी के सचिव, एनसीईआरटी के निदेशक और माईजीओवी के सीईओ द्वारा हस्ताक्षरित मेधा प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, भारत 26 जुलाई 2020 को 21वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है, जिसमें हमारे योद्धाओं के पराक्रम को याद किया जाता है। छात्रों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने इस विषय पर राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

देने होंगे 60 सेकेंड में 6 प्रश्नों के उत्तर

इस क्विज प्रतियोगिता में प्रश्न पूरी तरह से कारगिल संषर्घ के बारे में जानकारी एवं समझ का मूल्यांकन करने पर आधारित है। यह प्रतियोगिता वस्तुनिष्ठ विकल्पों पर आधारित है। इसमें 60 सेकेंड में 6 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। प्रतियोगी को केवल एक बार क्विज में हिस्सा लेने की अनुमति होगी। इसमें गलत उत्तर देले पर कोई नेगेटिव अंक नहीं दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्र mygov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं। इस क्विज प्रतियोगिता के संबंध में एनसीईआरटी का फैसला अंतिम होगा।

गौरतलब है कि 26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए 'ऑपरेशन विजय' को सफलतापूर्वक अंजाम देकर भारत भूमि को पाकिस्तानी घुसपैठियों के चंगुल से मुक्त कराया था।

अगली खबर