UP Board 10th Result Kanpur Toppers: टॉप 10 में कानपुर के 5 छात्र, एक ही स्कूल के 4 छात्रों ने बनाई जगह

एजुकेशन
भाषा
Updated Jun 20, 2022 | 08:02 IST

UP Board Result Kanpur Toppers: कानपुर शहर से यूपी बोर्ड परीक्षा के सबसे ज्यादा टॉपर्स देखने को मिले हैं। एक ही स्कूल के 4 छात्रों ने भी इसी शहर से टॉपर लिस्ट में जगह बनाई है।

UP Board Result Kanpur Toppers 2022
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 में कानपुर से आया शानदार रिजल्ट।
  • टॉपर 10वीं टॉप 10 लिस्ट कानपुर नगर से 5 छात्र शामिल।
  • एक ही स्कूल के 4 छात्रों न टॉपर लिस्ट में बनाई अपनी जगह।

UP Board Exam 10th Kanpur Toppers: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की इस साल की कक्षा 10वीं की परीक्षा में अधिकतम अंक हासिल करने वाले 10 छात्रों में से पांच कानपुर नगर के हैं, जिनमें से चार एक ही विद्यालय के हैं। शनिवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की इस वर्ष की 10वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ।

घोषित परिणाम के अनुसार कानपुर नगर के प्रिंस पटेल 97.67 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रहे, जबकि किरण कुशवाहा 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। पलक अवस्थी 97.17 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें, नैनी वर्मा नौवें और प्रांशी द्विवेदी 10वें पायदान पर रहीं। प्रिंस के अलावा शीर्ष 10 सफल अभ्यर्थियों की सूची में कानपुर के अन्य चारों छात्र शिवाजी इंटर कॉलेज, आरा के छात्र हैं।

कानपुर से मिली खबर के अनुसार दसवीं की परीक्षा में 97.67% अंक हासिल कर प्रदेश की शीर्ष सूची में स्थान हासिल करने वाले कानपुर के प्रिंस पटेल मूलरूप से फतेहपुर की बिंदकी तहसील के इब्राहिमपुर के रहने वाले हैं।

CUET PG 2022: आगे बढ़ी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट रजिस्ट्रेशन डेट, जानें नई तिथि और आवेदन कैसे करें

प्रिंस ने कानपुर के मुरलीपुर स्थित अनुभव इंटर कॉलेज में नौंवी में दाखिला लिया और छात्रावास में रहकर पढ़ाई की। प्रिंस के पिता अजय कुमार किसान हैं और माता शिवकांति देवी गृहिणी हैं।

प्रिंस ने बताया कि पढ़ाई कभी समय देखकर नहीं करनी चाहिए, जब मन करे तब पढ़ने बैठ जाना चाहिए। प्रिंस को गणित और विज्ञान पढ़ना अन्य विषयों की अपेक्षा ज्यादा पसंद था। प्रिंस का सपना राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में जाकर देश की सेवा करना है। यह लक्ष्य उन्होंने बचपन में ही तय कर लिया था।

प्रयागराज में उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभागार में 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी करते हुए शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डॉक्टर सरिता तिवारी ने बताया कि कानपुर नगर के प्रिंस पटेल 97.67 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रहें, जबकि मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर ने 97.50 प्रतिशत के साथ दूसरे और कानपुर नगर की किरण कुशवाहा 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

JEE Main Admit Card 2022 Date: वेबसाइट nta.nic.in पर कब जारी होगा जेईई एडमिट कार्ड? यहां करें चेक

कन्नौज के अनिकेत शर्मा 97.33 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे, कानपुर नगर की पलक अवस्थी 97.17 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें, प्रयागराज की आस्था सिंह 97.17 अंकों के साथ छठे, सीतापुर की एकता वर्मा 97 प्रतिशत अंकों के साथ सातवें, राय बरेली के अथर्व श्रीवास्तव 97 प्रतिशत अंकों के साथ आठवें, कानपुर नगर की नैंनी वर्मा नौवें और वहीं की प्रांशी द्विवेदी दसवें स्थान पर रहीं।

अगली खबर