UP Board Exams 2022 Date Sheet: मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं, 10वीं व 12वीं के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य, जानें कब आएगी डेटशीट

यूपी में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च में किए जाने की संभावना है। छात्र-छात्राओं को डेटशीट का इंतजार है, जो आने वाले दिनों में जारी की जाएगी। इस बीच बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए प्री-बोर्ड को अनिवार्य कर दिया है।

UP Board Exams 2022 Date Sheet: मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं, 10वीं व 12वीं के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य, जानें कब आएगी डेटशीट
UP Board Exams 2022 Date Sheet: मार्च में होंगी बोर्ड परीक्षाएं, 10वीं व 12वीं के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य, जानें कब आएगी डेटशीट (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्‍तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च में हो सकती है
  • स्‍टूडेंट्स को परीक्षा की तारीख के ऐलान और डेटशीट का इंतजार है
  • इस बीच यूपी में प्री-बोर्ड परीक्षाओं को अनिवार्य कर दिया गया है

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया के बीच 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपनी परीक्षा का भी इंतजार है। अभी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट नहीं आई है और यही वजह है कि छात्र इसे लेकर असमंजस की स्थिति में हैं। माना जा रहा है कि परीक्षा 10 मार्च को मतगणना समाप्‍त होने और नई सरकार के गठन के बाद होगा, जिसके लिए डेट शीट आने वाले दिनों में जारी की जा सकती है। इस बीच यहां 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए प्री बोर्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

प्री बोर्ड अनिवार्य

उत्‍तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से की गई घोषणा के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य होंगे। UPMSP ने यह भी कहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 मार्च के महीने में आयोजित होने की संभावना है।

यूपी बोर्ड, UPMSP ने सभी संबद्ध इंटरमीडिएट और हाई स्कूलों को फाइनल बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर ही कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड आयोजित करने का निर्देश दिया है, ताकि छात्रों को मुख्य बोर्ड की तैयारी करने और परीक्षा के पैटर्न को लेकर उन्‍हें जानकारी मिल सके।

मार्च में हो सकती है परीक्षा

UPMSP की घोषणा के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 मार्च में आयोजित होने की संभावना है। UPMSP कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा 2022 की डेटशीट को लेकर जल्‍द ही पुष्टि करेगा। माना जा रहा है कि यूपी इंटरमीडिएट और हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट मार्च के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीखों के ऐलान डेटशीट जारी होने के बाद जारी किए जाएंगे। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 52 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। लगभग 28 लाख छात्र यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि लगभग 24 लाख स्‍टूडेंट्स यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से जुड़ी जानकारियों के लिए वे UPMSP की वेबसाइट upmsp.edu.in पर बने रहें। यहां उन्‍हें इससे संबंधित अपडेट मिल सकते हैं। परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी बोर्ड की ओर से इस पर अपडेट की जाएगी। वह बोर्ड परीक्षा को लेकर ताजा अपडेट्स यहां भी दिए जाएंगे।

अगली खबर