UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, रखना होगा इन बातों का ध्यान

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 24 मार्च से कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगी। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की समय सारिणी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर पहले ही जारी कर दी थी। परीक्षा हॉल जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान...

up board exam guidelines 2022
यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू, रखना होगा इन बातों का ध्यान (i-stock) 
मुख्य बातें
  • 24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं
  • upmsp.edu.in या नीचे डायरेक्ट लिंक से देखें परीक्षा शिड्यूल
  • दो पाली में होगी परीक्षा, सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

UP Board Exam 2022: Uttar Pradesh Secondary Education Council class 10, 12 board exams का आयोजन 24 मार्च से शुरू करेगी। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की समय सारिणी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर 8 मार्च को ही जारी कर दी थी। यदि अभी तक नहीं देखी तो नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से देखी जा सकती है।

डेटशीट के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षा 24 मार्च से 9 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल के बीच होगी। इस साल कुल 8,373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरे की नजर में होंगे आप

अधिकारियों ने कहा कि लखनऊ में एक नियंत्रण कक्ष 24 मार्च से शुरू होने वाली यूपी स्कूल बोर्ड परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी को रोकने के लिए राज्य भर के केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की निगरानी करेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में 23 मार्च को राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया गया।

Direct Link for - Up Board Exam 2022 Date sheet

उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों और कुल 2,97,124 सीसीटीवी कैमरों की मदद से कड़ी निगरानी रखी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इन कैमरों की फीड की निगरानी राज्य स्तर और 75 जिला स्तर के केंद्रों सहित विभिन्न कमांड सेंटरों पर की जाएगी।

यह भी ध्यान रखें, राज्य सरकार ने पहले चेतावनी दी थी कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने वालों के खिलाफ कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगाया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए कुल 51,00,000 से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। जिनमें से 27,81,654 कक्षा 10 की परीक्षा देंगे जबकि 24,11,035 कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल होंगे।

दिशानिर्देशों पर देना होगा ध्यान, दो पाली में होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। परीक्षा दो पालियों में सुबह और शाम आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं के लिए सुबह की पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और शाम की पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

एक घंटे पहले पहुंच जाएं परीक्षा हॉल

छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा और उन्हें यात्रा की व्यवस्था करनी होगी। हालांकि, राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) को बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए विशेष बसों की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है।

कोरोना प्रोटोकाल का रखें ध्यान

सभी छात्रों को अनिवार्य रूप से अपने एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जानी होगी। ऐसा नहीं करने वालों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों, स्टाफ सदस्यों और पर्यवेक्षकों को हर समय कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

अगली खबर