UP Board Compartment Exam 2022: यूपी बोर्ड की कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ये है एप्लीकेशन फीस

UP Board Improvement and Compartment Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर 25 जुलाई तक आवेदन भर सकते हैं...

UP Board Compartment form to be released soon at official website upmsp.edu.in, know details here
यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू।
  • आवेदन प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू हो गई है।
  • सभी छात्रों को 25 जुलाई से पहले आवेदन जमा करना होगा।

UP Board Improvement and Compartment Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहले ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। रिजल्ट के बाद कई छात्र ऐसे हैं जो परीक्षा में पास होने में सफल नहीं हो सके हैं। ऐसे छात्रों को अब एक और मौका दिया जा रहा है। वह छात्र जो एक या दो विषय में फेल हुए हैं या जो अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं। वह यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए  25 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

इतनी देनी होगी आवेदन फीस

यूपी बोर्ड के इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए हाईस्कूल के छात्रों को कुल 265.50 और 306 रुपये परीक्षा फीस जमा करनी होगी, इसके बाद ही वह परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Read More-  जानें कब जारी होंगे नीट यूजी प्रवेश पत्र व कैसे करें डाउनलोड

इस माध्यम से भी भर सकेंगे आवेदन शुल्क

यूपी बोर्ड के स्कूलों के प्रिंसिपल कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों का कम्पार्टमेंट परीक्षा शुल्क चालान के रूप में जमा कर 25 जुलाई तक विद्यालय की आईडी से बोर्ड वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं।

Read More- जल्द जारी होंगे यूपी पॉलिटेक्निक के परिणाम, ऐसे करें चेक

इतने छात्र दे सकते है कम्पार्टमेंट की परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने रिजल्ट के अनुसार हाईस्कूल की परीक्षा के लिए कुल 24866 छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्टर किया है, जिनमें से केवल 20284 छात्र ही पास हो सके थे। इसके साथ ही इंटर की परीक्षा के लिए कुल 20714 छात्रों ने रजिस्टर किया था जिनमें से 17095 छात्र ही पास हो सके थे।

अगली खबर