UP Board Practical Exams 2022: प्रैक्टिकल परीक्षा छोड़ने वाले 1 लाख छात्रों के लिए एक और अवसर, 17 मई से होगी परीक्षा

UP Board Practical Exams 2022: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 2022 में फेल होने वाले करीब 1.05 लाख छात्रों को एक और मौका दिया गया है।

UP Board Practical Exams 2022
यूुपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 
मुख्य बातें
  • 1 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए यूपी बोर्ड फिर आयोजित कर रहा प्रैक्टिकल परीक्षा।
  • इंटरमीडिएट व्यवहारिक परीक्षा में फेल छात्रों को 17 मई से दूसरा मौका।
  • कई जिलों के लगभग 7200 केंद्रों पर होगा परीक्षा का आयोजन।

UP Board Practical 2022: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल यानी प्रायोगिक परीक्षा-2022 में फेल होने वाले करीब 1.05 लाख छात्रों को एक और मौका दिया गया है। अब, ऐसे सभी छात्रों की व्यावहारिक परीक्षाएं जो किसी भी कारण से चूक गए हैं, 17 से 20 मई तक आयोजित की जाएंगी।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने विकास की पुष्टि की और कहा कि संबंधित छात्र तुरंत अपने संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों से संपर्क करें और निर्दिष्ट तिथियों के बीच व्यावहारिक परीक्षा में शामिल हों।

उन्होंने कहा कि इसके बाद उन छात्रों को कोई और अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा, जो कक्षा 12 की व्यावहारिक परीक्षा में चूक गए थे, व्यावहारिक परीक्षाओं में शामिल होने के लिए।

इन प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने वाले परीक्षार्थियों के प्रायोगिक परीक्षा एवं नियुक्ति पत्र से संबंधित समस्त जानकारी संबंधित विद्यालयों के पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। इसके साथ ही मेरठ, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर स्थित यूपी बोर्ड के जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों के पोर्टल पर भी इन्हें अलग से अपलोड किया गया है।

यूपी बोर्ड के छात्रों की इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की व्यावहारिक परीक्षा-2022 20 अप्रैल से दो चरणों में आयोजित की गई थी: 20 अप्रैल से 27 अप्रैल और 28 अप्रैल से 4 मई तक, राज्य के विभिन्न जिलों में स्थित लगभग 7,200 केंद्रों पर।

पहली बार, लगभग 20 लाख कक्षा 12 के छात्र अपने ही स्कूलों में व्यावहारिक परीक्षा में शामिल नहीं हुए। यूपी बोर्ड के फैसले के अनुसार, छात्र उन स्कूलों में व्यावहारिक परीक्षा में शामिल हुए, जहां उन्होंने इस साल लिखित परीक्षा दी थी। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए कुल 10,000 शिक्षकों को ड्यूटी सौंपी गई थी।

अगली खबर