UPHESC Recruitment 2022: असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12 जुलाई से आवेदन शुरू

UPHESC Assitant Professor Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) ने अपने यहां पर सहायक प्रोफेसर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 327 महाविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के 917 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHSEC) की आधिकारिक वेबसाइट uphesc.org पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

uphesc assistant professor vacancy 2022,uphesc new vacancy 2022,assistant professor recruitment 2022
यूपीएचईएससी असिस्टेंट प्रोफेसर रिक्रूटमेंट 2022 
मुख्य बातें
  • यूपी के महाविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के 917 पदों पर भर्ती।
  • 12 जुलाई 2022 शुरू होंगे आवेदन।
  • 327 महाविद्यालयों में 34 विषयों के अध्यापकों के लिए की जाएगी भर्ती।

UPHESC Assitant Professor Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) ने अपने यहां पर सहायक प्रोफेसर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 327 महाविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के 917 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें सहशिक्षा महाविद्यालयों में 756 पद और महिला महाविद्यालयों में 161 पद शामिल हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHSEC) की आधिकारिक वेबसाइट uphesc.org पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। विज्ञापन संख्या 51 के तहत 34 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। यहां 12 जुलाई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सहशिक्षा महाविद्यालयों और महिला महाविद्यालयों में हिंदी के 80 पदों पर, इंग्लिश के 62, सोशोलॉजी के 42, भुगोलशास्त्र के 47, राजनीति विज्ञान के 44, अर्थशास्त्र के 60, बी.एड के 75, केमिस्ट्री के 75, फीजिक्स के 47, जूलॉजी के 33, कॉमर्स के 49, मैथेमैटिक्स के 24, बोटेनी के 48, मिलिट्री साइंस के 21 आदि पदों की रिक्तियों को भरा जाएगा। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि, अगस्त के अंत तक या फिर सितंबर के शुरुआती दिनों में परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। कयास लगाया जा रहा है कि सितंबर के अंत तक परीक्षा आयोजित की जा सकती है। उम्मीदवार यहां 10 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकेंगे, जबिक यहां आवेदन शुल्क 08 अगस्त 2022 को जमा किया जाएगा। यहां हम शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया व चयन प्रक्रिया से लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Learn More - यूपी पॉलिटेक्निक 2022 रिजल्ट, jeecup.admissions.nic.in पर करें चेक

शैक्षणिक योग्यता

यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजएट होना चाहिए। साथ ही NET/SET/SLET में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 62 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि एज रिलेक्सेशन के आधार पर यहां आपको छूट दिया जाएगा।

UPHESC Assitant Professor Recruitment 2022, ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले UPHESC की आधिकारिक वेबसाइट uphesc.org पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर UPHESC Assistant Professor Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।

- अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

- आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

- आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा, नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

यूपी महाविद्यलयों के सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 2000 हजार रुपये का भुगतान करना होगा। तथा एससी, एसटी, ओबीसी व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को यहां 1000 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। ध्यान रहे उम्मीदवारों को आवेदन के साथ शपथ पत्र भी देना होगा, जिसका प्रारूप आओग की ओर से जारी विज्ञापन में उपलब्ध है।

Click Here - परिणाम में देरी से छात्र हुए निराश, जेईई मेन रिजल्ट टलने को लेकर उठाई ये मांग

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। इसके द्वारा उम्मीदवारों के भाषा व कुशलता की जांच की जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 


 

अगली खबर