UPPSC Topper Tips: बिना कोचिंग यूट्यूब के जरिए की पढ़ाई, UPPSC में रीता आर्या ने हासिल की 39वीं रैंक

एजुकेशन
Updated Nov 05, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC Topper's Tips: किताबों के साथ-साथ यूट्यूब को भी सफलता का श्रेय देती हैं रीता आर्य। UPPSC 2017 में 39वीं रैंक हासिल करने वाली रीता ने इस परीक्षा को पास करने के कुछ खास टिप्स सुझाए हैं।

Reeta Arya
Reeta Arya  |  तस्वीर साभार: YouTube
मुख्य बातें
  • रीता आर्य ने UPPSC 2017 में हासिल की थी 39वीं रैंक
  • तीसरी बार में रीता ने पास की थी UPPSC परीक्षा
  • UPPSC के लिए रीता ने खुद ही पूरी पढ़ाई की और किसी कोचिंग में नहीं गईं

UPPSC Topper Tips:  ख्वाहिशें भले ही छोटी हो या बड़ी हो, उनको पूरा करने के लिए इंसान के दिल का जिद्दी होना बहुत जरूरी है। साल 2017 में उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) में 39वीं रैंक हासिल करने वालीं रीता आर्य की भी एक जिद थी। उन्होंने नोएडा से बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किया है। रीता को UPPSC क्रेक करने के लिए कड़ी मेहनत लगी। उन्होंने तीसरी बार में ये मुकाम हासिल किया। 

रीता ने 2015 और 2016 में भी ये परीक्षा दी थी, लेकिन उनको सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने इस दौरान अपनी जर्नी, संघर्ष और स्ट्रेटजी के बारे में बताया। खास बात ये है कि UPPSC के लिए रीता ने कोई कोचिंग नहीं ली।

रीता ने इस दौरान किताबें और यूट्यूब ही उनका सहारा था। रीता को ट्रेजरी ऑफिसर का पद मिला। उन्होंने पूरी स्ट्रेटजी के साथ UPPSC में अपनी रैंक बनाई। जिन्हें अपनाकर आप भी ये परीक्षा क्रेक कर सकते हैं।

पुराने सालों के पेपर्स को जरूर देखें
UPPSC में तीन चरण प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू होते हैं। दिल्ली नॉलेज ट्रैक से बातचीत में रीता ने कहा कि- प्रीलिम्स और मेन्स के लिए पुराने सालों के पेपर्स को जरूर हल करें। इनमें से अपने नोट्स बनाए। ताकि आपको पता चलता रहे कि पहले किस तरह के सवाल पूछे जा चुके हैं और उसी को ध्यान में रखकर तैयारी करें।

रीता का कहना है कि 10 किताबों को इकट्ठा कर एक बार पढ़ने की बजाए, एक किताब को 10 बार पढ़े। अपने अलग नोट्स तैयार करें और सारी जानकारी एक जगह इकट्ठा कर लें। आखिरी वक्त में आपको अलग-अलग जगहों न ढूंढ़ना पड़े। अपने नोट्स को शॉर्ट करें। 

यूट्यूब से करें तैयारी
रीता ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्होंने किताबों के अलावा यूट्यूब से करंट अफेयर्स की बहुत तैयारी की। उन्होंने कहा कि 2017 के अटेम्प्ट में पास होने में 90 फीसदी योगदान यूट्यूब का रहा।

लिखने की प्रेक्टिस करें
रीता ने इस बात पर खास जोर दिया है कि ऑप्शनल पेपर्स पास करने के लिए लिखने की प्रेक्टिस करना बहुत जरूरी है। जिससे आप 3 घंटे के वक्त में अपना पेपर पूरा कर पाएंगे। रीता का कहना है कि इससे तीन फायदे होते हैं।  पहला, आप अपने समय को मैनेज करना सीख जाते हैं।

दूसरा, आप ये देख पाते हैं कि आप ठीक से वाक्य बना पा रहे हैं और वे समझ में आ रहे हैं। तीसरा, इससे आपको ये पता चलेगा कि आपकी लिखने की स्पीड कितनी है और आप 3 घंटे में कितना लिख सकते हैं। उनका कहना है कि धीरे-धीरे लिखने की प्रेक्टिस करने से स्पीड बढ़ जाएगा और आप वक्त पर पेपर खत्म कर पाएंगे।

इंटरव्यू के लिए दी ये हिदायत
मेन्स के बाद UPPSC का इंटरव्यू क्रेक करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसलिए इसके लिए भी रीता ने कुछ खास टिप्स दिए। उन्होंने कोई मॉक इंटरव्यू नहीं दिया था, लेकिन फिर भी वे अपने इंटरव्यू में सफल रही।

रीता ने बताया कि इंटरव्यू के दौरान आप बिल्कुल कॉन्फिडेंट रहें और आप जो है वहीं प्रजेंट करें। इसके अलावा अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता हो तो उसे छोड़कर दूसरे सवाल पर फोकस करें और उसका कॉन्फिडेंस के साथ जवाब दें।

रीता ने बताया कि इंटरव्यूअर आपका कॉन्फिडेंस और आपका समस्या को डील करने का तरीका देखता है। नॉलेज टेस्ट आप रीटन में दे चुके, इसलिए इंटरव्यू में बस आपकी पर्सनैलिटी चैक होती है। इसलिए इस वक्त कॉन्फिडेंस न खोएं।

 

 

अगली खबर