UPSC Civil Services Prelims 2022: सिविल सेवा परीक्षा से पहले आयोग ने जारी किया ये जरूरी नोटिस, उम्‍मीदवार ऐसे कर सकते हैं चेक

UPSC Civil Services Prelims 2022: संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 से पहले परीक्षा केंद्रों को लेकर एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।

UPSC Civil Services Prelims 2022
UPSC Civil Services Prelims 2022 
मुख्य बातें
  • परीक्षा केंद्रों पर संशोधित आवेदन कर सकते हैं जमा
  • केंद्र बदलने के अनुरोध पर दिया गया मौका
  • पहले-आवेदन-पहले आवंटन के आधार पर होगा निर्णय

UPSC Civil Services Prelims 2022: संघ लोक सेवा आयोग UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा यानि यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 से पहले एक जरूरी नोटिस जारी किया है। इसके तहत आईएएस परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवार अब परीक्षा केंद्र पर बदलाव के लिए अपनी संशोधित पसंद के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। हालांकि, आयोग ने स्पष्ट किया है कि केंद्र को बदलने के अनुरोध पर किसी विशेष केंद्र को आवंटित क्षमता के अनुसार विचार किया जाएगा।

आईएएस परीक्षा के लिए पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - upc.gov.in पर अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं। UPSC प्रीलिम्स 2022 या IAS परीक्षा 5 जून, 2022 को भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा या IFS के साथ आयोजित की जाएगी। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, विशेष रूप से धर्मशाला और मंडी से परीक्षा देने वाले आईएएस उम्मीदवारों के पास अब परीक्षा केंद्र की अपनी संशोधित पसंद जमा करने का विकल्प है। इसके अलावा, यह प्रक्रिया 'पहले-आवेदन-पहले आवंटन' के आधार पर की जाएगी।

नोटिस में कहीं गई ये जरूरी बात 
आयोग की ओर से जारी की गई अधिसूचना में लिखा है, "उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि केंद्रों में बदलाव के उनके अनुरोधों पर" पहले-आवेदन-पहले आवंटन "आधार के सिद्धांत के आधार पर विचार किया जाएगा। जैसे पहले परीक्षा नोटिस में उल्लेख किया गया था कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 और भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2022 साथ में होगी। किसी विशेष केंद्र की क्षमता प्राप्त हो जाने के बाद, उसे फ्रीज कर दिया जाएगा।"

Direct link to check Notice for the Candidates to Submit Choice of Centre

जानिए कब तक जमा कर सकते हैं संशोधित विकल्‍प
केंद्रों के संशोधित विकल्प को जमा करने की विंडो दो चरणों यानी 3 -7 मार्च 2022 (शाम 06.00 बजे) और 10-14 मार्च 2022 (शाम 06.00 बजे) में सक्रिय होगी। ऐसे में उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अधिक जानकारी देख कर परीक्षा केंद्रों की अपनी पसंद जमा करें। यदि कोई उम्मीदवार अपना केंद्र नहीं बदलना चाहता है, तो उसे उपरोक्त विंडो में लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है।

अगली खबर