UPSC Result: कपड़ों की फेरी लगाते थे पिता, बेटे अनिल बसाक ने यूपीएससी में 45वीं रैंक लाकर बढ़ाया मान

UPSC Exam 2020 Final Results Anil Basak got 45 rank: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा शुक्रवार शाम सिविल सेवा परीक्षा 2020 का पर‍िणाम जारी कर दिया गया है जिसमें अनिल बसाक ने 45वां स्‍थान पाया है।

UPSC Result anil basak got 45 rank
UPSC Result anil basak got 45 rank 
मुख्य बातें
  • संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्‍ट जारी किया
  • शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है
  • किशनगंज शहर के अनिल बसाक को मिली 45वीं रैंक

UPSC Exam 2020 Final Results Anil Basak got 45 rank: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा शुक्रवार शाम सिविल सेवा परीक्षा 2020 का पर‍िणाम जारी कर दिया गया है। शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है जबकि जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं हैं और आयोग ने विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए उनके नामों की अनुशंसा की है। 

इस परीक्षा में अनिल बसाक ने 45वां स्‍थान पाया है जोकि गरीब परिवार से आते हैं। अनिल बसाक के यहां तक पहुंचने की कहानी बेहद प्रेरणादायक है। किशनगंज शहर के नेपालगढ़ कॉलोनी के रहने वाले अनिल बसाक का चयन यूपीएससी में तो हुआ तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पूरे परिवार में उत्‍सव का माहौल है। तीसरे प्रयास में अनिल को सफलता मिली है। पहले प्रयास में उन्‍हें प्री परीक्षा में भी सफलता नहीं मिली थी जबकि दूसरे प्रयास में 616 वीं रैंक मिली थी। इसके बाद भी उन्‍होंने मेहनत करना बंद नहीं किया। वह तीसरी बार सिविल सेवा परीक्षा में बैठे और 45वीं रैंक लाए। 

बता दें कि उनका परिवार गरीब है और पिता बिनोद  बसाक कपड़े की फेरी लगा कर गांव-गांव बेचते थे। वह चार भाई हैं। आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने पर उन्‍होंने किसी संस्‍थान से कोचिंग नहीं ली। अनिल का चयन वर्ष 2014 में आईआईटी दिल्ली में सिविल इंजीनियरिंग के लिए हुआ था और उसके कुछ समय बाद से ही वजह यूपीएसएसी की तैयारी में लग गए थे। 

एक दैनिक समाचार पत्र के अनुसार, अनिल ने आठवीं तक की पढ़ाई  किशनगंज शहर के ओरियेंटल पब्लिक स्कूल से की है जबकि अररिया पब्लिक स्कूल से उन्‍होंने मैट्रिक और बाल मंदिर सीनियर सेकेंड्री स्कूल किशनगंज से 12वीं की है। 

अगली खबर