UPSC Topper's Tips: बिना कोचिंग के इस तरह करें UPSC की तैयारी, 7वीं रैंक हासिल कर चुके आनंद ने दिए खास टिप्स

एजुकेशन
Updated Dec 24, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC Topper's Tips: कई कैंडिडेट्स हैं जो यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग की मदद लेते हैं। लेकिन कई ऐसे भी है जिन्होंने बिना कोचिंग किए इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। उनमें से एक हैं आनंद वर्धन।

UPSC Topper's Tips
UPSC Topper's Tips 
मुख्य बातें
  • आनंद वर्धन ने यूपीएससी की परीक्षा में 7वीं रैंक हासिल की है।
  • उन्होंने ये सफलता साल 2016 में हासिल की थी।

साल 2016 में सिविल सर्विस में सफलता हासिल करने आनंद वर्धन ने बताया कि इस परीक्षा के लिए कोचिंग की मदद लेना जरूरी नहीं है। उन्होंने बताया कि ऐसा जरूरी नहीं है कि जो कोचिंग में पढ़ाया जाए वहीं परीक्षा में आएगा। जबकि ऐसा कई बार होता है कि जो पढ़ाया जाए वहीं नहीं आता। इसलिए कभी किसी पर निर्भर ना रहें और सिलेबस के हिसाब से तैयारी करें। आनंद वर्धन ने यूपीएससी की परीक्षा में 7वीं रैंक हासिल की है।

आनंद वर्धन के मुताबिक इस परीक्षा के पैटर्न हर बार बदलते रहते हैं। इसके अलावा यूपीएससी का सिलेबस काफी बड़ा है। आनंद वर्धन कॉलेज के दिनों में ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए वीकेंड प्रोग्राम ज्वाइन किया। क्योंकि कॉलेज की वजह से वो रोजाना कोचिंग असमर्थ थे। इसके अलावा उन्होंने यूपीएससी के लिए टेस्ट सीरीज ज्वाइन किया। आनंद वर्धन ने बताया कई विषयों के लिए ऑनलाइन नोट्स उपलब्ध होते हैं। अपनी सिलेबस को देखते हुए उन नोट्स पर भरोसा कर सकते हैं।

 

आनंद वर्धन के मुताबिक ऑनलाइन तैयारी आप आसानी से कर सकते है। बता दें कि प्रीलिम्स के लिए टेस्ट सीरीज ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके साथ ही मेन्स के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध है। मेन्स की बात करें तो इसमें आसंर राइटिंग का अहम योगदान होता है। इसके लिए आपको लिखने की काफी प्रैक्टिस होनी चाहिए। इसके लिए किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट की टेस्ट सीरीज ज्वाइन कर सकते हैं। 

ऐसे कई लोग हैं जो इस परीक्षा की तैयारी नौकरी के साथ करते हैं। इसके लिए ऑनलाइन तैयारी करना बेहतर ऑप्शन है। उन्होंने बताया कि जब आप 9 से 10 घंटे काम कर रहे हैं तो आपके पास सिर्फ 2 से 3 घंटे बचते हैं। ऐसे में इसे आप तैयारी के लिए अच्छी तरीके से इस्तेमाल करें। इसके अलावा वीकेंड में अपनी तैयारी को मजबूत बना सकते हैं। क्योंकि वीकेंड में आपके पास पूरा समय होता है। लेकिन इन सब के लिए सबसे पहले आपको सिलेबस पर अच्छी तरीके से पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा हर एक टॉपिक की नोट्स बनाए।

अगली खबर