यूपी लेखपाल परीक्षा के लिए 4 फरवरी तक मौका, फिर नहीं होगा ये काम

UPSSSC UP Rajasva Lekhpal Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में 8085 पदों पर लेखपाल की भर्तियां की जाएगी। पीईटी में उत्तीर्ण हुए छात्र ही परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे।

UP Lekhpal Exam
यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा 
मुख्य बातें
  • करेक्शन करने की अखिरी तारीख, 4 फरवरी 2022 है।
  • पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा 80 नंबर की होती थी लेकिन इस बार 100 नंबर की होगी।
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काटे जाएंगे।

Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission (UPSSSC) ने राजस्व लेखाकार भर्ती (लेखपाल) के लिए आवेदकों के पास 4 फरवरी को आखिरी मौका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आवेदक 4 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन में करेक्शन होने पर उसमें संशोधन कर सकेंगे। इसके तहत 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में उम्मीदवारों को चाहिए वह अपने आवेदन को क्रॉस चेक कर लें। जिससे उनके आवेदन में कोई कमी नहीं रह जाएगी।

आयोग ने किस बात के लिए किया सतर्क

इस बीच आयोग ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि जब तक आवेदक द्वारा भरी गई फीस का समायोजन नहीं हो जाएगा। तब तक उम्मीदवार अपने आवेदन का प्रिंट आउट नहीं निकाला जा सकेगा। ऐसे में जरूरी है कि फीस का समायोजन भी 4 फरवरी तक हो जाना चाहिए।

किस वर्ग के लिए कितने सीटें

नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 8085 पदों पर भर्तियां होगा। जिनमें से 3271 सामान्य वर्ग, 1690 सीटें अनुसूचित जाति ,152 सीट अनुसूचित जनजाति ,के लिए 2174 और  798 सीटें ईडबल्यूएस वर्ग के लिए हैं। उम्मीदवारों के पास यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवर को 12 वीं पास होना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में निकली 10 हजार+ पदों के लिए कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती , जानिए अप्लाई करने का प्रोसेस

ऐसे होगी परीक्षा

पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा 80 नंबर की होती थी लेकिन इस बार 100 नंबर की होगी। परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काटे जाएंगे। परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इसके तहत सामान्य हिंदी,गणित,सामान्य ज्ञान, ग्राम्य समाज एवं विकास के प्रश्न पत्र होंगे। लेखपाल भर्ती में सिर्फ PET में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। भर्ती के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा। केवल लिखित परीक्षा के जरिए फाइनल रिजल्ट जारी होगा।

ये भी पढ़ें:  एनएलसी ने अप्रेंटिस के 550 पदों के लिए निकाली भर्ती, जानें कैसे करें अप्‍लाई

अगली खबर