UPTET 2021: यूपीटीईटी एग्‍जाम के लिए परीक्षार्थियों को करना पड़ सकता है और इंतजार, इस साल नहीं होगी परीक्षा!

UPTET 2021 exam: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पहले 28 नवंबर को होनी थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद से इसे कैंसल कर दिया गया था। राज्‍य सरकार ने एक महीने के अंदर दोबारा पेपर आयोजित कराने की बात कही थी।

UPTET 2021 exam
UPTET 2021 exam (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • नकल रोकने के लिए प्रशासन उठा रहा है सख्‍त कदम
  • परीक्षा केंद्र बदलने पर किया जा रहा फोकस
  • प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए विषय विशेषज्ञों को बुलाने की हो रही तैयारी

UPTET 2021 new exam date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा को बाद में व्हाट्सएप ग्रुपों में प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया था। सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्य बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने एक महीने के अंदर परीक्षा का आयोजन कराने की बात कही थी, लेकिन अभी इसमें कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में परीक्षा को इस महीने दोबारा आयोजित कराना मुश्किल दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है कि यूपीटीईटी की परीक्षा अब जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी।

पेपर लीक के बाद से कई अहम कदम उठाए गए हैं। बोर्ड की ओर 2021 के प्रवेश पत्र दोबारा  जारी किए जाएंगे। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड करें। इसके बिना उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं  कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र भी बदले जाएंगे। इसके लिए गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को बदलने का प्रयास किया जा रहा है, जिन्हें पहले राज्य बोर्ड और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों, सीबीएसई और सीआईएससीई स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ परीक्षा केंद्र बनाया था।

बंद लिफाफे में मिलेंगे प्रश्नपत्र और आंसर शीट

सीटीईटी परीक्षा में इस बार किसी तरह की चूक न हो इसके लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दूसरे राज्यों में पेपर प्रिंट कराने की बात चल रही है। संभावना है कि इस बार प्रश्नपत्र और आंसर शीट बंद लिफाफे में अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। इसके अलावा प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए विषय विशेषज्ञों को बुलाने की भी तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस सिलसिले में एक बैठक भी हुई है। 

जरूरी बातें 
UPTET 2021 परीक्षा के लिए 21.65 लाख अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाने वाली थी। परीक्षा 28 नवंबर को होने वाली थी, लेकिन पेपर लीक होने के चलते पहली पाली शुरू होने के कुछ देर बाद ही एग्जाम रद्द कर दिया गया था। 


 

अगली खबर