UPTET 2021 New Exam: कोविड पॉजिटिव उम्‍मीदवार भी दे सकेंगे यूपीटीईटी परीक्षा, 23 जनवरी के एग्‍जाम के लिए दिए गए ये निर्देश

UPTET 2021 New Exam date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा का आयोजन पेपर लीक की घटना के बाद दोबारा किया जा रहा है। एग्‍जाम 23 जनवरी को होंगे। ऐसे में सीएम की ओर से कुछ निर्देश दिए गए हैं।

UPTET 2021 Exam
UPTET 2021 Exam 
मुख्य बातें
  • 23 जनवरी को होगी यूपीटीईटी परीक्षा
  • 28 नंवबर को पहले आयोजित होनी थी परीक्षा
  • पेपर लीक के चलते स्‍थगित कर दिए गए थे एग्‍जाम

UPTET 2021 New Exam date: पेपर लीक के चलते स्‍थगित हुई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) अब 23 जनवरी 2022 को होगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को पहले ही कई निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत परीक्षा का संचालन सुव्‍यस्थित तरीके से कराने को कहा गया है। इस सिलसिले में एक और नया अपडेट आया है। जिसके तहत कोविड 19 पॉजिटिव उम्‍मीदवारों को भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई है। हालांकि उनके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

सीएम कार्यालय की ओर से इस सिलसिले में ट्वीट कर कहा गया, "शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, सुरक्षा संबंधी सभी आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए। पेपर लीक जैसी घटनाएं बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं होंगी। किसी भी अव्यवस्था या अप्रिय घटना के लिए, डीएम, बीएसए, प्रभारी परीक्षा केंद्र के लिए जिम्‍मेदार होंगे। ”

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग से होगी निगरानी 
परीक्षा में सभी चीजें सही से व्‍य‍वस्थित रहे इसकी जिम्‍मेदारी अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, अतिरिक्त महानिदेशक, कानून व्यवस्था, प्रमुख सचिव, बुनियादी शिक्षा, जिलाधिकारियों, बुनियादी शिक्षा अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों पर होगी। परीक्षा व्‍यवस्‍था की निगरानी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 

दो पालियों में होगी परीक्षा
UPTET 2021 परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसमें पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। ये प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए होगी। उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए एग्‍जाम दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होंगे। इसके परिणाम 25 फरवरी तक घोषित किए जाने की संभावना है। 

नवंबर में हुआ था पेपर लीक 
UPTET-2021 का आयोजन पिछले साल 28 नवंबर को होना था। मगर पेपर लीक के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। परीक्षा से कुछ घंटे पहले इस सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। प्रयागराज में परीक्षा नियामक निकाय के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को भी राज्य सरकार द्वारा बाद में की गई जांच में दोषी पाया गया था।

अगली खबर