UPTET 2022 Preparation Tips: यूपीटेट परीक्षा में सफलता के लिए यह टिप्स होंगे असरदार

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jan 18, 2022 | 11:13 IST

UPTET 2022 January Exam Preparation Tips: Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) 23 जनवरी, 2022 को UPTET 2022 exam आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं तो परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद कर सकते हैं...

uptet exam 2022, uptet 2022 preparation tips
यूपीटेट परीक्षा में सफलता के लिए यह टिप्स होंगे असरदार 
मुख्य बातें
  • यूपीटेट परीक्षा 23 जनवरी को होगी
  • परीक्षा ऑफलाइन मोड में की जाएगी आयोजित
  • उम्मीदवार यहां जरूरी टिप्स देख सकते हैं।

UPTET 2022 January Exam Preparation Tips: Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB) 23 जनवरी, 2022 को UPTET 2022 exam आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर 12 जनवरी, 2022 को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। परीक्षा राज्य भर के चयनित केंद्रों पर ओएमआर-आधारित ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसमें दो पेपर शामिल होंगे - पेपर 1 कक्षा 1-5 के छात्रों को पढ़ाने में रुचि रखने वालों के लिए और पेपर 2 उन लोगों के लिए जो कक्षा 6-8 को पढ़ाना चाहते हैं।

UPTET 2022 admit card हाल ही में जारी हो चुके हैं, उम्मीदवार परीक्षा के लिए कमर कस चुके होंगे। ऐसे में बचे दिनों में सिर्फ तैयारी पर फोकस करने की जरूरत है। आज से देखा जाए, तो परीक्षा के लिए केवल 5 दिन शेष हैं, इसके बाद छठे दिन uptet exam का आयोजन किया जाएगा। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं तो परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद कर सकते हैं।

UPTET 2021: जरूरी प्वाइंट्स

  • UPTET Exam ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर मोड) में होगी
  • कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। UPTET 2021 में 5 खंड हैं।
  • प्रत्येक सही प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • प्रश्नों की कुल संख्या 150 है, और परीक्षण को पूरा करने के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया गया है।

लीक पेपर मिल पाए तो करें हल, कमजोर हिस्सों पर करें काम

UPTET 2022 preparation के अंतिम कुछ दिन पाठ्यक्रम को फिर से देखने और कमजोर हिस्सों को पहचान की जरूरत है। आप जानते हैं कि यूपीटेट परीक्षा पेपर ऑनलाइन लीक हो गया था, जिसके बाद कई लोगों की गिरफ्तारी हुई, और पेपर को टाल दिया गया। यदि पॉसिबल हो और वह पेपर मिल पाए तो उसे हल करना बेकार कदम नहीं होगा। पेपर हल करते समय, उम्मीदवारों को उन विषयों या क्षेत्रों को नोट करना चाहिए जो उन्हें कठिन या मुश्किल लगे। इसके बाद उन पर फोकस करें। हर ​कठिन विषयों में भी कुछ आसान सेक्शन होते हैं, जिन्हें जरूर से पढ़ लेना चाहिए।

पिछले पेपर्स को करें हल

अधिकांश उम्मीदवारों के लिए गणित एक कठिन विषय है। इसलिए, ऐसे छात्रों को इस विषय पर पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए हर दिन कुछ घंटे निकालने चाहिए। उम्मीदवारों को इन प्रश्नपत्रों को कम से कम दो बार हल करने का प्रयास करना चाहिए। इससे बहुत हद तक पैटर्न को समझने में आसानी होगी।

ऑनलाइन क्लासेज की लें मदद

परीक्षा से कुछ समय पहले, यदि ऑफलाइन क्लासेज संभव नहीं है तो ऑनलाइन क्लासेज की लें मदद। वीडियो ट्यूटोरियल देखें, क्योंकि अधिकांश उम्मीदवार किताबों के बजाय वीडियो ट्यूटोरियल का सहारा लेना जरूरी व असरदार समझते हैं। इसके अलावा, वीडियो किताबों की तुलना में तेजी से चीजों को समझने में मदद कर सकता है।

मॉक टेस्ट करें हल

सीटीईटी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को मॉक टेस्ट के साथ हल किया जाए, तो पढ़ाई व तैयारी को और मजबूती मिलती है। यद्यपि पाठ्यक्रम और कठिनाई स्तर से आप परेशान हैं, तो ऐसे में थोड़ा अतिरिक्त का अभ्यास आपके लिए लाभान्वित होगा। हालाकि, यह टिप केवल तभी उपयोगी है जब आपके पास कुछ समय बचा हो। अन्यथा, उम्मीदवार अपने नोट्स पर फोकस करें।

अगली खबर