UPTET Admit Card 2021: इस दिन जारी होंगे यूपी टीईटी के एडमिट कार्ड, यहां जानें एग्‍जाम डेट, पेपर के पैटर्न सहित सभी जरूरी बातें

UPTET Admit Card 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड का इंतजार है।

UP TET Admit Card 2021
UP TET Admit Card 2021  
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) की आवेदन प्रक्रिया पूरी
  • एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं
  • यहां जानें कब जारी होंगे उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के एडमिट कार्ड

UPTET Admit Card 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड का इंतजार है। उम्‍मीदवारों की सहूलियत के लिए बता दें कि यूपीटीईटी प्रवेश पत्र 17 नवंबर को जारी होंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर दिए गए दिशानिर्देशों को फॉलो कर उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड फटाफट डाउनलोड कर सकेंगे।  

बता दें कि प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्तियों के लिए यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 28 नवंबर को ही दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। यूपीटेट एग्जाम के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तरीख सोमवार, 25 अक्टूबर तक थी।

UPTET 2021 परीक्षा का नोटिफ‍िकेशन वैसे तो मई 2021 में जारी होने वाला था और ये परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन देश में चल रही COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया 07 अक्‍टूबर से शुरू हुई थी। ये परीक्षा 28 नवंबर को होनी है। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी और फिर उम्मीदवारों से इस पर आपत्ति मांगी जाएगी। 

परीक्षा का पैटर्न 
पिछले वर्ष के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के सामान्य विषय और दोनों पेपर के लिए दो अलग-अलग भाषाएं शामिल हैं। इसके अलावा, पेपर 1 में गणित और पर्यावरण अध्ययन पर दो अतिरिक्त खंड हैं। पेपर 2 में, उम्मीदवार गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन पर एक अतिरिक्त अनुभाग के लिए परीक्षा देना चुन सकते हैं।

अगली खबर