UPTET Answer Key 2021-22: जारी हुई यूपीटीईटी परीक्षा आंसर-की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

UPTET Answer Key 2022 Out: यूपीटीईटी परीक्षा 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण की ओर से प्रारंभिक आंसर की को जारी कर दिया गया है। यहां आप डायरेक्ट लिंक की मदद से आंसर की को देख सकते हैं।

UPTET Answer Key Update on updeled.gov.in
यूपीटीईटी आंसर की अपडेट (Photo - updeled.gov.in) 
मुख्य बातें
  • यूपीटीईटी परीक्षा के लिए updeled.gov.in पर जारी हुई आंसर की।
  • 23 जनवरी को आयोजित हुई थी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा।
  • इस UPTET Answer Key पर 28 जनवरी से 1 फरवरी 2022 तक जता सकते हैं आपत्ति।

UPTET Answer Key 2022 released on updeled.gov.in: यूपीटीईटी यानी उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण, प्रयागराज की ओर से आज 27 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा आंसर की 2021-22 जारी कर दी गई है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वह उत्तर प्रदेश के परीक्षा नियामक प्राधिकरण आधिकारिक साइट  (ऑफिशियल वेबसाइट) updeled.gov.in की मदद से UPTET Exam Answer Key को चेक सकते हैं। नीचे आंसर की रिलीज पर आधिकारिक वेबसाइट पर आई प्रेस रिलीज भी देख सकते हैं।

यूपीटेट परीक्षा आंसर की प्रेस रिलीज नोटिस (UPTET Answer Key Press Release Notice)

यूपीटीईटी की परीक्षा हाल में 23 जनवरी को पूरे राज्य में आयोजित की गई थी और प्रारंभिक परीक्षा आंसर की आज गुरुवार को जारी हुई है। आपत्तियां उठाने की अंतिम तिथि 1 फरवरी 2022 तक रखी गई थी।

UPTET Answer Key 2021-2022 Notice in Hindi

यूपीटीईटी आंसर की पर आपत्ति जताने की फीस: रिलीज हुए आधिकारिक नोटिस में भी आपत्ति दर्ज कराने की तिथि 28 जनवरी से 1 फरवरी 2022 तक बताई गई है। 500 रुपये की दर से ऑनलाइन शुल्क जमा कराना अनिवार्य होगा और फीस नहीं देने पर आपत्ति को स्वीकार नहीं किया जाएगा। अगर उम्मीदवार की आपत्ति सही पाई जाती है तो उसकी ओर से देय फीस को रिफंड यानी वापस भी कर दिया जाएगा।

Also Read: UP Board Exam Date 2022: कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें संभावित तारीख

इसके बाद एक विशेष समिति की ओर से 21 फरवरी को आपत्ति पर गौर करने की प्रक्रिया शुरू होगी और इसके बाद 23 फरवरी को फाइनल आंसर की को रिलीज किया जाएगा। संशोधित आंसर की को आधार बनाकर उत्तर पुस्तिका (आंसर शीट) के मूल्यांकन के बाद ही परिणाम को 25 फरवरी तक घोषित किए जाने की संभावना है।

Result Date after UPTET Exam Answer Key 2022: यूपीटीईटी के परीक्षा परिणाम 25 फरवरी तक जारी होने की उम्‍मीद इसलिए हो रही है, क्‍योंकि इससे पहले जब परीक्षा तिथि 28 नवंबर, 2021 को घोषित हुई थी तो परीक्षा विभाग की ओर से ऐसा कहा गया था कि परीक्षा परिणाम एक महीने के भीतर जारी होंगे।

सीटेट परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित हुई थी, इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम 25 फरवरी 2022 तक घोषित किए जा सकते हैं।

अगली खबर