UPTET Admit Card 2022: यूपीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड, यह है डाउनलोड का तरीका

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jan 14, 2022 | 10:36 IST

UPTET Admit Card 2022: Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UP TET) 2021 परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है। यदि आप भी परीक्षा देने जा रहे हैं तो 12 जनवरी, 2022 से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे...

uptet 2022, uptet admit card, uptet exam news
यूपीटीईटी एडमिट कार्ड में दो दिन शेष, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड 
मुख्य बातें
  • updeled.gov.in से करें यूपीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड
  • यूपीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोडिंग के लिए यहांं है डायरेक्ट लिंक
  • UP TET परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है।

UPTET Admit Card 2022: Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UP TET) 2021 परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है। लेकिन ध्यान दें, जिस रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ रहे है हो सकता है परीक्षा को कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर ऐसी जानकारी नहीं आई है। यदि आप सोच रहे हैं कि यूपीटीईटी एडमिट कार्ड कब आएगा? या 23 जनवरी को होने वाली यह परीक्षा नहीं टलती है तो आप 12 जनवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार UPTET official website updeled.gov.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे

UPTET Admit Card 2022: Download Direct Link

लाखों उम्मीदवारों की टिकी हैं निगाहें

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीटीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। दूसरी ओर, यूपीटीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.90 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन जमा किया है।

How to download uptet admit card

  • UPTET official website updeled.gov.in पर जाएं।
  • यूपीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • क्रेडिंशियल भरें जैसे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद यूपीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

UPTET 2021 Download Direct Link

जानें केंद्र के बारे में

प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2532 बनाए गए हैं, जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1733 के आसपास केंद्र बनाए गए हैं।

मिलेगी फ्री बस सेवा

यूपी-टीईटी परीक्षा के लिए लाखों में अभ्यर्थियों को केंद्र तक मुफ्त में पहुंचने की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा के दिन अपने प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी रोडवेज बसों के कंडक्टर को दिखाना होगा, और उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे।

दो पालियों में होगी परीक्षा

UPTET परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12:30 बजे, जबकि दूसरी पाली 2:30 से 5 बजे तक चलेगी। परीक्षा हो जाने के बाद अभ्यर्थियों को आगे का प्रोसेस जानना होगा। बता दें, परीक्षा के बाद 27 जनवरी, 2022 को UPTET 2021 Answer Key जारी की जाएगी। इसके बाद परीक्षार्थियों को आपत्ति दर्ज करने के लिए चार पांच दिनों का मौका दिया जा सकता है, फिर फाइनल आंसर की आएगी, जबकि 25 फरवरी, 2022 को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

राज्य में बढ़ते कोविड मामलों के साथ, अधिकारियों को बड़ी संख्या में छात्रों के परीक्षा में शामिल होने को देखते हुए परीक्षा केंद्रों के हॉटस्पॉट में बदलने का डर है। याद दिला दें, यूपी टीईटी 2021 परीक्षा पहले पिछले साल 28 नवंबर को होनी थी, लेकिन परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया था, जिसके बाद मामले से जुड़े करीब 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

अगली खबर