UPTET 2022 Notification: इसी महीने जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे इंतजार

UPTET 2022 Notification, Application Form: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं।

UPTET June Exam 2022 Notification soon on updeled gov in check here expected date and eligibility
इसी महीने जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन। 
मुख्य बातें
  • इसी महीने जारी होगा यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन
  • लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे नोटिफिकेशन का इंतजार
  • updeled.gov.in पर जारी होगा नोटिफिकेशन

UPTET 2022 Notification, Application Form: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET 2022 Notification) एक प्रमुख प्रतियोगी परीक्षा माना जाती है। इसी महीने यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हालांकि कंफर्म डेट अभी फाइनल नहीं हुई है, लेकिन ये तय माना जा रहा है कि इसी महीने नोटिफिकेशन जारी होगा। इसका नोटिफिकेशन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी होगा। 

updeled.gov.in पर जारी होगा नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होते हैं। ये परीक्षा साल में एक बार होती है। पिछले साल ये परीक्षा नवंबर महीने में होनी थी, लेकिन इसका पेपर लीक होने के चलते परीक्षा को इस साल जनवरी में आयोजित किया गया था। इसके बाद अप्रैल महीने में इसका रिजल्ट जारी किया गया था। 

UPTET Result 2022: यूपीटेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, जानें किस दिन आएगा रिजल्ट

दो स्तरों पर होती है यूपीटीईटी की परीक्षा

यूपीटीईटी परीक्षा दो स्तरों पर होती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार प्राइमरी और सेकंडरी टीचर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस परीक्षा को देने के लिए बीईड या बीटीसी का पास होना या फिर इनमें लास्ट ईयर होना जरूरी है, तभी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके पुराने नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं। 

सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवार को 60 फीसदी अंक यानी 90 अंक, ओबीसी और एस-एसटी कैटेगरी को 55 फीसदी यानी 82.5 अंक पाना जरूरी है। दो भागों में होने वाली इस परीक्षा का आवेदन शुल्क सामान्य कैटेगरी के लिए 600 और 1200 रुपए होता है। इसके अलावा एससी और एसटी के लिए 400 और 800 रुपए और दिव्यांगों के लिए 100-100 रुपए होता है। 

UPTET परीक्षा 23 जनवरी को, कैटेगरी वाइज जानें सफल होने के लिए कितने मार्क्स जरूरी

अगली खबर