UPTET Notification 2022: कब जारी होगा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन? यहां जानें अपडेट

UPTET Notification 2022, UPTET 2022 Notification 2022, updeled.gov.in: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे।

uptet, uptet 2022, uptet 2022 notification, uptet 2022 exam, updeled.gov.in
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा। 
मुख्य बातें
  • जल्द जारी होगा यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन
  • updeled.gov.in पर चेक करें अपडेट
  • यूपीटीईटी के लिए ऐसे करें अप्लाई

UPTET Notification 2022, UPTET 2022 Notification, updeled.gov.in: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) नोटिफिकेशन का इंतजार अभ्यर्थी बेसब्री से कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होगा और योग्य अभ्यर्थी यूपीटीईटी के लिए आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर तय समय के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने इस संबंध में अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। यूपीटीईटी पर किसी भी तरह का अपडेट आने पर आपको सबसे पहले यहां सूचित कर दिया जाएगा। 

यूपीटीईटी एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जो कि साल में एक बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी यूपी के सरकारी स्कूलों में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए योग्य मानें जाएंगे। आमतौर पर यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन मई में जारी किया जाता है और परीक्षा जुलाई से अगस्त के बीच में होती है। हालांकि, इस साल अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है। उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा। 

UPTET 2022 Exam Date: ऐसे होती है परीक्षा 

यूपीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 में 150 अंकों के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं और इन सवालों को हल करने के लिए 150 मिनट का समय मिलता है। बीते साल के लिए यूपीटीईटी की परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई और इसका रिजल्ट 8 अप्रैल को जारी किया गया था। इस परीक्षा के लिए लगभग  21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। 

Bihar Police Constable 2022: जारी हो गई पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा तिथि, डेट कर लें नोट

How to apply for Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) 2022

  • सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
  • फिर होम पेज पर दिख रहे यूपीटीईटी 2022 के लिंक पर क्लिक करें और सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • इसके बाद आवेदन के लिए मांगी सभी जानकारी दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • फिर यूपीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। 
  • अब अभ्यर्थी यूपी टीईटी आवेदन पत्र डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। 

RSMSSB CET Notification 2022: राजस्थान समान पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 2996 पदों पर भर्ती, आज से करें आवेदन

UPTET 2022 Eligibility: कौन कर सकता है अप्लाई ‌

यूपीटीईटी एग्जाम में शामिल होने के लिए यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम 50% अंकों के साथ बी.एड, बीटीसी आदि डिग्री भी अनिवार्य है। वहीं, आयु सीमा की बात करें तो अभ्यर्थी की आयु 18 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। ध्यान दें कि यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए केवल भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए यहां और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। ‌
 

अगली खबर