UPTET Result 2021 Date: यूपीटीईटी रिजल्‍ट जल्‍द होगा जारी, जानें कट-ऑफ, मार्कशीट और पासिंग स्‍कोर समेत ये जरूरी जानकारी

एजुकेशन
Updated Mar 13, 2022 | 16:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPTET Result 2021 Date: विधानसभा चुनाव के चलते यूपीटीईटी परीक्षा 2021 परिणाम को रोक दिया गया था, लेकिन अब चुनावी प्रक्रिया पूरी हो गई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजल्‍ट किसी भी समय जारी किया जा सकता है।

UPTET Result 2021 Date
UPTET Result 2021 Date 
मुख्य बातें
  • पहले 25 फरवरी 2022 को जारी होने वाले थे परिणाम
  • फाइनल आंसर की भी होगी जारी
  • डिजिटल जारी होगी मार्कशीट

UPTET Result 2021 Date: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 के रिजल्‍ट और फाइनल आंसर की जारी होने का उम्‍मीदवार बेसब्री से राह देख रहे हैं। अब जल्‍द ही उनका ये इंतजार खत्‍म होने वाला है। विधान सभा चुनाव एवं मतदान गणना के चलते रिजल्‍ट को 25 फरवरी को रिलीज होने से रोक दिया गया था, लेकिन जल्‍द ही इसे जारी किया जा सकता है। विभिन्‍न रिपोर्टों के मुताबिक परिणाम एक सप्‍ताह के अंदर घोषित हो सकते हैं। ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर उपलब्‍ध होगा। 

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित यूपीटीईटी परीक्षा 3 जनवरी 2022 को दो पालियों में आयोजित की गई थी।  परीक्षा में लगभग 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। पहले परीक्षा परिणाम 25 फरवरी 2022 को जारी होने वाले थे। मगर चुनाव के चलते इस पर रोक लगा दी गई थी। 

जाने कब मिलेगा प्रमाण पत्र और मार्कशीट

UPTET परीक्षा 2022 में क्‍वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को बोर्ड की ओर से प्रमाणपत्र और मार्कशीट जारी की जाएगी। ये ऑनलाइन मिलेगी। प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन होगी। प्रमाणपत्र में उम्मीदवार का नाम, फोटोग्राफ, जाति (श्रेणी), फोटो होगी। वहीं मार्कशीट में उम्‍मीदवारों की ओर से प्राप्त अंकों का उल्लेख किया जाएगा। इसे आप डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। ये रिजल्‍ट जारी होने के कुछ समय बाद उपलब्‍ध कराई जाएगी। 

कट ऑफ स्‍कोर 

यूपीटीईटी परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को एक निर्धारित योग्‍यता अंक हासिल करना जरूरी है। UPTET कट-ऑफ मार्क्स अलग अलग श्रेणी के हिसाब से तय किए गए हैं। जिनमें सामान्य के लिए कट ऑफ स्‍कोर 60% (कुल 150 अंकों में से 90 अंक) है। वहीं एससी / एसटी / ओबीसी के लिए 55% (कुल 150 अंकों में से 82 अंक) है। 
 

अगली खबर