UPTET Result, Answer Key 2021: यूपीटेट आंसर-की आज, जानें कब आएगा रिजल्‍ट, कहां करें चेक

UPTET Answer Key 2022: यूपीटेट का रिजल्‍ट फरवरी के आखिर तक जारी किया जा सकता है। आंसर-की बोर्ड की वेबसाइट पर चेक किए जा सकेंगे। परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की गई थी, जिसमें लाखों अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे।

यूपीटेट की परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी, जिसमें लाखों अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे
यूपीटेट की परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी, जिसमें लाखों अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • यूपीटेट का रिजल्‍ट अगले माह जारी किए जाने की संभावना है
  • 23 जनवरी को आयोजित परीक्षा में लाखों अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे
  • अभ्‍यर्थी अपना रिजल्‍ट updeled.gov.in पर चेक कर सकेंगे

UPTET Answer Key 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 23 जनवरी को आयोजित की गई थी, जिसके बाद इसमें शामिल हुए अभ्‍यर्थियों को अब आंसर-की और रिजल्‍ट का इंतजार है। यूपीटेट की आंसर की आज (गुरुवार, 27 जनवरी) ही जारी होने वाली है, जबकि रिजल्‍ट के लिए छात्रों को फरवरी तक इंतजार करना पड़ सकता है। रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जहां से अभ्‍यर्थी अपना रिजल्‍ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

कब आएगा यूपीटेट का रिजल्‍ट

यूपीटेट से जुड़ी ताजा जानकारियों के अनुसार, आंसर-की आज ही जारी की जा सकती है, जिसके बाद 1 फरवरी तक का समय अभ्‍यर्थियों को इस संबंध में आपत्ति दर्ज कराने के लिए दिया जाएगा। छात्रों की आपत्तियों के विश्लेषण के बाद फाइनल आंसर की तैयार होगी, जिसके आधार पर रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। रिजल्‍ट 25 फरवरी तक आने का अनुमान जताया जा रहा है, जिसके बाद छात्र-छात्राएं इसे बोर्ड की वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

जानें कब जारी होंगे सीटेट परीक्षा के रिजल्ट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ

परीक्षा परिणाम 25 फरवरी तक जारी होने की उम्‍मीद इसलिए की जा रही है, क्‍योंकि इससे पहले जब परीक्षा की तारीख 28 नवंबर, 2021 घोषित की गई थी, तब परीक्षा विभाग की ओर से कहा गया था कि परीक्षा परिणाम एक माह के भीतर जारी कर दिए जाएंगे। चूंकि सीटेट परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की गई थी, इसलिए अनुमान जताया जा रहा है कि परीक्षा के परिणाम 25 फरवरी तक घोषित किए जा सकते हैं।

वि‍वादों में रही यूपीटेट परीक्षा

यहां गौर हो कि यूपीटेट की परीक्षा इस बार शुरू से ही विवादों में रही है। पहले इसका आयोजन 28 नवंबर, 2021 को किया जाना था, लेकिन प्रश्‍न-पत्र लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इस मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था, जिसके बाद परीक्षा की नई तारीख घोषित की गई थी।

UP School Closed: 15 फरवरी तक बंद रहेंगे यूपी के स्कूल, जारी रहेंगी ऑनलाइन कक्षाएं 

परीक्षा की नई घोषित तारीख 23 जनवरी, 2022 थी, जिस दौरान भी परीक्षा केंद्रों पर खूब हंगामा हुआ था, जब कई छात्रों ने उन्‍हें परीक्षा हॉल में नहीं प्रवेश करने का आरोप लगाया तो पुलिस ने कई जगह से फर्जी परीक्षार्थियों को हिरासत में लेने की बात कही, जो कथित तौर पर दूसरों की जगह परीक्षा में शामिल होने पहुंचे थे। इस परीक्षा में यूपी के 75 जिलों से लाखों अभ्‍य‍र्थी शामिल हुए थे, जिन्‍हें अब रिजल्‍ट का इंतजार है। परीक्षा का आयोजन प्रदेशभर में 4 लाख 365 केंद्रों पर किया गया था।
 

अगली खबर