Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड में लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, जुलाई में आ सकता है रिजल्‍ट

Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं के बचे हुए पेपर्स के लिए तारीख घोषित कर दी गई हैं। परीक्षाएं 20 जून से शुरू होंगी।

उत्‍तराखंड में लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, जुलाई में आ सकता है रिजल्‍ट
उत्‍तराखंड में लंबित बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित, जुलाई में आ सकता है रिजल्‍ट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्‍तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं के लंबित पेपर्स के लिए तारीख घोषित कर दी गई है
  • देश में 25 मार्च से घोषित लॉकडाउन के कारण यहां बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं
  • उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन मध्‍य जुलाई तक पूरा कर लिए जाने की उम्मीद है

देहरादून : देश में कोरोना संक्रमण मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए मार्च में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसके कारण कई राज्‍यों में बोर्ड परीक्षाओं के सभी पेपर्स नहीं हो सके। उत्‍तराखंड भी इन्‍हीं राज्‍यों में है, जहां लॉकडाउन के कारण बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं और 10वीं तथा 12वीं के कुछ पेपर्स नहीं हो पाए थे। अब उन बचे हुए पेपर्स के लिए परीक्षा की नई तारीख घोषित की गई है।

कब शुरू होंगी परीक्षाएं?

उत्‍तराखंड में शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि राज्‍य में बोर्ड की परीक्षाओं के बचे हुए पेपर्स इसी महीने होंगे और मध्‍य जुलाई तक मूल्‍यांकन का कार्य पूरा किया जा सकेगा। उनके मुताबिक, उत्‍तराखंड में 10वीं व 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षाएं अब 20 जून से शुरू होंगी। परीक्षा 23 जून तक चलेगी, जिसके बाद उत्‍तर-पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन शुरू होगा। इसे 15 जुलाई तक पूरा कर लिए जाने की उम्‍मीद है।

कब आएगा रिजल्‍ट?

बोर्ड परीक्षाओं की उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन जुलाई में पूरा होने के मद्देनजर उम्‍मीद जताई जा रही है कि रिजल्‍ट जुलाई के आखिर तक आ सकता है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विस्‍तृत टाइम-टेबल उत्‍तराखंड बोर्ड की वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जल्‍द जारी किए जाने का अनुमान है। इसके लिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर बीच-बीच में विजिट करने की सलाह दी गई है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में ही होता है, लेकिन 25 मार्च से घोषित देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण यहां सभी परीक्षाएं टाल दी गई थीं। उत्‍तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख के ऐलान के साथ ही शिक्षा सचिव ने राज्‍य के शिक्षा विभाग को सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को परीक्षा केंद्रों और इससे संबंधित अन्‍य मामलों को लेकर हर नवीनतम जानकारी प्रदान करने को कहा है।

अगली खबर