ऑनलाइन शिक्षा के फील्ड में कैसे बने Vishva Deepak Gupta बड़ा नाम, मेक इन इंडिया के तहत मिल चुके हैं कई सम्मान

कहते हैं कि अगर आप में जुनून है तो आप कुछ भी कर सकते हैं। इसी बात को सच साबित करते हैं विश्व दीपक गुप्ता जिन्होंने अपनी सोच के दम पर छोटे बच्चों के लिए भी ऑनलाइन शिक्षा के दरवाजे खोले। इसकी वजह से उनको कई सम्मान मिल चुके हैं।

Vishva Deepak Gupta conceptualize online studies for young students know the journey of Junior DPS
Vishva Deepak Gupta 

नई दिल्ली : यह कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना काल ने पढ़ाई को लेकर धारणाएं बदल दी हैं। स्कूल, कॉलेज बंद होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान कई ऑनलाइन एजुकेशन एप्लिकेशन के जरिए बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन छोटे बच्चों को कैसे ऑनलाइन स्टडी से जोड़ा जाए, इसी का एक बेहतरीन कॉन्सेप्ट लेकर आए Vishva Deepak Gupta। गहन मंथन के बाद उन्होंने जो पढ़ाई का तरीका छोटे बच्चों के लिए निकाला, 

उस पर आधारित एप बनाई Junior DPS जो कि ऑनलाइन स्टडीज में खास पहचान बना चुकी है और मेक इन इंडिया का एक सशक्त उदाहरण भी है। विश्व दीपक के ब्रेनचाइल्ड एजुकेशन एप्लिकेशन  junior DPS  की मदद से बच्चे आसानी न सिर्फ पढ़ाई कर सकते हैं, बल्कि इसमें उनके बेसिक कॉन्सेप्ट्स को मजबूत बनाने के लिए भी टूल शामिल किए गए हैं। विश्व दीपक दरअसल Pre-School Junior DPS के प्रमुख भी हैं। 

इस अनुभव ने भी उनको प्राइमरी विंग के बच्चों के दिमाग को समझने और उसी अनुसार करिकुलम सेट करने में मदद की। खास बात ये है कि विश्व दीपक ने शहरों के अलावा देश के अंदरूनी इलाकों को भी अपने इस प्रोग्राम का हिस्सा बनाया। उनके इस प्रोग्राम में बच्चों और टीचर्स के इंटरेक्शन पर भी खास ध्यान दिया गया है। 

Vishva Deepak Gupta को साल 2020 में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए शीर्ष टॉप  50 पीकेजी लाइफस्टाइल  मैगजीन प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया था। साथ ही उनको कई बड़ी हस्तियों ने सम्मानित भी किया है।

अगली खबर