West Bengal Madhyamik 10th Result 2022 Date: जल्द जारी हो सकता है पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं रिजल्ट, पूरी हुई मार्किंग

West Bengal WBBSE Madhyamik 10th Result 2022 Date, WB Madhyamik 10th Result 2022 Update: पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) 31 मई या जून के पहले सप्ताह तक माध्यमिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि डब्ल्यूबीबीएसई ने कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

west bengal madhyamik result, west bengal madhyamik result 2022, west bengal madhyamik result 2022 date
पश्चिम बंगाल 10वीं का रिजल्ट 2022 
मुख्य बातें
  • 31 मई या जून के पहले सप्ताह तक आ सकता है पश्चिम बंगाल 10वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट।
  • पूरी हुई मूल्यांकन प्रक्रिया, राज्य के शिक्षा विभाग से हरी झंडी मिलना बाकी।
  • 07 मार्च से 16 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षा।

West Bengal WBBSE Madhyamik 10th Result 2022 Date, WB Madhyamik 10th Result 2022: यूपी बोर्ड और राजस्थान बोर्ड के साथ पश्चिम बंगाल बोर्ड के 10वीं के छात्र टकटकी लगाए अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE)  जल्द ही 10वीं के परिणाम घोषित कर सकता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड 31 मई या जून के पहले सप्ताह तक माध्यमिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर सकता है।

बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, डब्ल्यूबीबीएसई ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया गया है, अब बस राज्य के शिक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिलना बाकी है। इससे साफ होता है कि रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है।

छात्र WBBSE की आधिकारिक वेबसाइट wbbse.org या wbresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। पिछले आंकड़ों को देखें तो बोर्ड परीक्षा खत्म होने के तीन महीने के भीतर रिजल्ट जारी कर देता है। ऐसे में जल्द ही रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है।

बता दें पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 07 मार्च से 16 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 6.21 लाख लड़के और 4.96 लाख लड़कियों ने अपना पंजीकरण करवाया था। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए आसान तरीके से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

WBBSE Madhyamik 10th Result 2022,ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले पश्चिम बंगाल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbbse.org या wbbse.wb.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट जाएं।
  • होमपेज पर जाकर WBBSE Madhyamik 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर आप अपना रिजल्ट डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं या प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

कोरोना वायरस के चलते बंगाल बोर्ड ने माध्यमिक यानी 10वीं की परीक्षाएं दो साल के अंतराल के बाद आयोजित की हैं। हालांकि अभी रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, अधिसूचना जारी होते ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।

पासिंग परसेंटेज कितना:

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने परीक्षा से पहले मार्किंग स्कीम, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में काफी बदलाव किया था। एक तरफ जहां बोर्ड ने सिलेबस में कुछ कटौती की थी, वहीं पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था। हालांक यदि आपके एक या दो विषय में 33 प्रतिशत से कम अंक आते हैं तो बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन दो से अधिक विषयों में कम अंक आने पर फेल माना जाएगा।

अगली खबर