महिलाओं के लिए खतरा नहीं है सिजेरियन डिलीवरी, क्यों बढ़े है केस, जानें वजह

महिलाओं में इन दिनों सिजेरियन डिलीवरी आम हो चुकी है। बता दें कि आज कल लोग रिस्क नहीं लेना चाहते हैं ऐसे में वो सिजेरियन डिलीवरी को बेहतर समझते हैं।

facts about cesarean delivery
facts about cesarean delivery 
मुख्य बातें
  • डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनो सिजेरियन डिलीवरी लोगों की डिमांड है
  • इन दिनों सिजेरियन डिलीवरी महिलाओं के बीच बढ़ रही है
  • सिजेरियन डिलीवरी में किसी तरह का नुकसान नहीं

गर्भावस्था महिलाओं के लिए बेहद खास पल होता है। इस समय महिलाओं के शरीर में तरह-तरह के बदलाव होते हैं। इस समय महिलाओं को कभी गर्भवती होने से बेहद खुशी होती हैं, तो कभी वो परेशान हो जाती हैं। इस तरह के कई मूड से उन्हें गुजरना पड़ता है। इस दौरान उन्हें बार-बार ये ख्याल आता है कि बस किसी तरह डिलीवरी हो जाए। वहीं इन दिनों सिजेरियन डिलीवरी महिलाओं के बीच बढ़ रही है।

आज की जीवनशैली में बहुत सी स्वास्थ्य संबधी समस्याएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। लाइफस्टाइल में लगातार आ रहे बदलाव की वजह महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खुद को स्वस्थ्य रखना आम जीवन में टास्क बन गया है। पहले नॉर्मल डिलीवरी लोगों के बीच आम थी, लेकिन धीर-धीरे यह नामुमकिन होती जा रही है। लोगों के मुताबिक सिजेरियन डिलीवरी से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके बावजूद ज्यादातर डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी ही करते हैं। 

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनो सिजेरियन डिलीवरी लोगों की डिमांड है। कई लोग खुद कहते हैं कि वो सिजेरियन डिलीवरी ही कराना चाहते हैं, ऐसे में डॉक्टरों पर आरोप लगाना गलत हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ममता ठाकुर ने बताया कि महिलाओं में ये ट्रेंड बन चुका है। सिजेरियन डिलीवरी को खतरा बताने पर डॉक्टर ने बताया कि ये कोई खतरा नही अगर सही तरीके से देखभाल की जाए तो सिजेरियन डिलीवरी में किसी तरह का नुकसान नही है।

इन वजहों से बढ़ रही इसकी संख्या:

  • आज कल महिलाएं अपने करियर को वरीयता दे रही हैं, ऐसे में शादी और बच्चे दोनों 28 के बाद प्लान करती हैं। ऐसे में जैसे-जैसे उम्र का पड़ाव पार करते हैं आपकी क्षमता शक्ति कम होती जाती हैं।
  • तनाव और खानपान की समस्या इन दिनों 90 प्रतिशत महिलाओं में देखने को मिलती है। जिसकी वजह से महिलाओं के अंदर करीबन कई घंटों तक होने वाले लेबर पेन को बर्दाश्त करने की शक्ति कम हो जाती है।  
  • इस दौरान महिलाओं में वजन को लेकर काफी दुविधा होती है ऐसे में उन्हें समझना होगा कि बहुत ज्यादा और बहुत कम वजन दोनों नुकसानदायक है।
  • प्रदूषण भी एक समस्या है, ये सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए है। ऐसे में इसका प्रभाव गर्भवती महिलाओं के बीच भी देखने को मिल जाता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर