Sridevi Films Roles: चांदनी-नगीना से अंजू-मंजू तक, श्रीदेवी के ये 10 किरदार रहे खूब पॉपुलर

Sridevi Film: बॉलीवुड की दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर में अनेकों किरदार निभाए है। कुछ फिल्मों में वे चुलबुली लगी तो कुछ फिल्मों में उन्होंने गंभीर किरदार निभाए।

sridevi photo
श्रीदेवी फोटो  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अपनी फिल्मों के अलग-अलग किरदार से भी खूब फेमस हुई श्रीदेवी
  • चांदनी, पल्लवी और हवा हवाई जैसे किरदारों से श्रीदेवी हुई फेमस
  • दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी ने फिल्मों में अपने रोल से बनाई खास पहचान

Sridevi Film Roles: वैसे तो बॉलीवुड में अनेकों ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस हैं जिन्होंने मनोरंजक किरदार निभाए हैं, लेकिन श्रीदेवी अपने सभी किरदारों को बखूबी ये यादगार बनाया। श्रीदेवी ने न केवल हॉलीवुड में अपनी कलाकारी दिखाई है बल्कि अपने बदलते किरदारों से दर्शकों का खूब मनोरंजन भी किया है। कभी चंदिनी बनी तो कभी पल्लवी, तो कभी नागिन, आज हम आपको बता रहे हैं श्रीदेवी के 10 यादगार किरदार...

1) अंजू और मंजू
श्रीदेवी की फिल्म चालबाज जोकि 1989 में आई थी। यह एक एक्शन कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। जिसमे श्रीदेवी ने अंजू और मंजू दो जुड़वा बहनों का किरदार अदा किया था। वहीं ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर एक सफल फिल्म साबित हुई।

पढ़ें- आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी पर ये बोले महेश भट्ट, देखें ये वीडियो


2) मिस्टर इंडिया
बॉलीवुड में श्रीदेवी को मिस हवा हवाई नाम उन्ही के किरदार से मिला है। 1987 में आई मिस्टर इंडिया अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी। हवा-हवाई की फनी एक्टिंग और उसके साथ-साथ एक पत्रकार की संजीदगी, इन दोनों को श्रीदेवी ने परफेक्ट तरीके से बैलेंस किया था। 


3) चांदनी
फिल्म में सफेद लिबास में ढली 'चांदनी' जो अपने मंगेतर के ठुकराए जाने से दुखी तो है पर किसी और के साथ दोबारा जिंदगी शुरू करने से हिचकिचाती नहीं भले ही वो कोशिश नाकाम रही हो। इस फिल्म का गाना चांदनी ओ मेरी चांदनी ने श्रीदेवी को रियल लाइफ में चांदनी बना दिया।


4) इच्छाधारी नागिन
श्रीदेवी ने पर्दे पर नागिन का किरदार निभाकर फैंस को डर और खूबसूरती का गजब संगम दिखाया था। फिल्म 'नगीना' में गाने मैं तेरी दुश्मन दुश्मन तो मेरा में उनका नागिन डांस आज भी लोगों को बहुत पसंद है। इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था।


5)रेशमा और देवी
श्रीदेवी ने बॉलीवुड में अपने नाम के अलावा अनेकों ऐसे नाम कमाए जिसे उनके फैंस ने प्यार दिया है। वहीं फिल्म बंजारन में ऋषि कपूर, गुलशन ग्रोवर, प्राण स्टारर इस फिल्म में श्रीदेवी ने रेशमा और देवी का डबल रोल निभाया था। ऐसी ही फिल्मों से उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था।


6) बेनज़ीर और महेंदी
खुदा गवाह में श्रीदेवी के साथ अमिताभ बच्चन नजर आए थे। पठानों की ऊपर बनी इस फिल्म में श्रीदेवी ने यादगार किरदार निभाया था।


7) हिम्मतवाला
हिम्मतवाला साल 1983 में श्रीदेवी को फिल्म हिम्मतवाला में साइन किया गया जिसमें जितेन्द्र श्रीदेवी के हीरो थे. फिल्म बॉक्सऑफिस पर हिट रही। यहीं से शुरू हो गया श्रीदेवी का करोड़ों लोगों के रूप की रानी बनने का सफर। इस फिल्म के साथ ही श्रीदेवी रूप की रानी बन गई।


8) पल्लवी 
श्रीदेवी की फिल्म लम्हें जिसमे श्रीदेवी ने पल्लवी का किरदार निभाया। फिल्म की कहानी में वीरेन (अनिल कपूर) पल्लवी को देखकर दिल दे बैठता है उससे शादी करना चाहता है। लेकिन पल्लवी सिद्धार्थ को प्यार करती है। पल्लवी और सिद्धार्थ की शादी हो जाती है और दोनों की एक कार एक्सीडेंट में मौत हो जाती है। पल्लवी की छोटी सी बेटी के पालन-पोषण की जिम्मेदारी वीरेन ले लेता है।


9) सदमा  रेशमी
वैसे तो श्रीदेवी का उनकी सभी फिल्मों में जवाब नहीं लेकिन इस फिल्म में उन्होंने जबरदस्त अभिनय किया था। 1983 में आयी फिल्म सदमा श्रीदेवी के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में अभिनेत्री ने रेशमी के रोल में बेहतरीन एक्टिंग की थी।


10) जुदाई - काजल
श्रीदेवी को चुलबुली कहा जाता है वहीं फिल्म जुदाई में श्रीदेवी ने एक जिद्दी लड़की का रोल प्ले किया है। 1997 में आयी फिल्म जुदाई में श्रीदेवी ने कमाल की परफॉरमेंस दी थी।  इस फिल्म में श्रीदेवी काजल के रोल में दिखायीं दीं।

इनसे अलग कुछ फिल्मों में श्रीदेवी ने डबल रोल भी किए हैं। श्रीदेवी ने खुदा गवाह, लम्हे और चालबाज़ जैसी फिल्मों में डबल रोल किए। उनकी भूमिका सभी फिल्मों में बहुत खास रही। हेमा मालिनी की सीता और गीता से प्रेरित होकर श्रीदेवी ने दोनों किरदारों के साथ न्याय किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर