Sonal Kaushal: डोरेमॉन से लेकर छोटा भीम तक की आवाज बनी ये लड़की, 6 साल की उम्र में शुरू की थी वॉयस रिकॉर्डिंग

Sonal Kaushal Voice of Doraemon and Chhota Bheem: एक छोटी सी रोबोटिक बिल्ली डोरेमॉन हर बच्चे के बचपन की साथी रही है। शायद ही कोई हो जिसने बचपन में कार्टून कैरेक्टर डोरेमोन ना देखा हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि डोरेमॉन की आवाज किसने दी है।

Sonal Kaushal Voice of Doraemon and Chhota Bheem
Sonal Kaushal Voice of Doraemon and Chhota Bheem 
मुख्य बातें
  • क्या आप जानते हैं कि डोरेमॉन की आवाज किसने दी है।
  • पॉपुलर शो में डोरेमॉन की आवाज देने वाली लड़की का नाम है सोनल कौशल।
  • सोनल कौशल ने ही पॉपुलर कैरेक्टर छोटा भीम को आवाज दी है।

Sonal Kaushal voice of doraemon: एक छोटी सी रोबोटिक बिल्ली डोरेमॉन हर बच्चे के बचपन की साथी रही है। भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ये कार्टून कैरेक्टर काफी पॉपुलर है। डोरेमॉन एक जापानी फिक्शनल कैरेक्टर है जिसे राइटर फुजीको एफ फुजियो ने तैयार किया था। शायद ही कोई हो जिसने बचपन में कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन ना देखा हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि डोरेमॉन की आवाज किसने दी है। हो सकता है ये सवाल आपके दिमाग में आया हो लेकिन आपको इसका जवाब नहीं मालूम है तो हम आपको आज इसकी सच्चाई बताने जा रहे हैं। 

दरअसल, डोरेमॉन एक मिला-जुला नाम है, जहां डोरा (Dora) का मतलब है स्ट्रे यानी आवारा, वहीं एमोन (Emon) जापानी पुरुषों का नाम है। इस नाम का अर्थ है आवारा पुरुष। इस पॉपुलर शो में डोरेमोन की आवाज देने वाली लड़की का नाम है सोनल कौशल जिन्हें वॉयस ऑफ डोरेमोन के नाम से जाना जाता है। 

भारत में करीब 14 साल तक सोनल कौशल डोरेमॉन की आवाज रहीं। सोनल ने एक मीडिया हाउस को बताया कि डोरेमोन की आवाज देने का जब उन्हें मौका मिला तो उनकी उम्र 13-14 साल थी। डोरेमोन की आवाज बनने के लिए कई बच्चों ने ऑडिशन दिया था। बच्चे अलग अलग कैरेक्टर के लिए ऑडिशन दे रहे थे। मैंने भी ऑडिशन दिया और मुझे डोरेमोन के लिए सेलेक्ट किया गया। जापानी में डोरेमॉन की आवाज काफी रोबोटिक थी और मेरी आवाज उससे काफी मिलती थी। कुछ समय बाद उन्हें मेरी नेचुरल आवाज इतनी पसंद आई और फिर असली आवाज में डब किया।  

छोटा भीम की दी आवाज

करीब 6 साल की उम्र से ही सोनल ने ऑल इंडिया रेडियो में वॉइस आर्टिस्ट का काम शुरू कर दिया था। उनकी मां ऑल इंडिया अनाउंसर थीं तो उन्होंने सोनल को इसमें आने के लिए प्रोत्साहित किया। सोनल केवल डोरेमॉन के लिए ही नहीं बल्कि छोटा भीम की भी आवाज बन चुकी हैं। उन्होंने कैप्टन मार्वल समेत एलिस की फ़िल्मों के लिए भी अपनी आवाज दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर