21 Years of Lagaan: आमिर नहीं ये सुपरस्टार था लगान के लिए पहली पसंद, इस वजह से नहीं बनी थी बात

21 Years of Lagaan: बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने जानें वाले आमिर खान की क्रिकेट ड्रामा लगान को 15 जून को रिलीज हुए 21 साल पूरे हो चुके है। इस फिल्म के लिए आमिर खान पहली पसंद नहीं थे।

21 Years of Lagaan
21 Years of Lagaan 
मुख्य बातें
  • 2001 में रिलीज हुई थी आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'लगान'
  • गुजरात के भुज में हुई थी इस शानदार फ‍िल्‍म की शूटिंंग
  • इस फ‍िल्‍म में आमिर खान ने न‍िभाया था लीड किरदार

21 Years of Lagaan: बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने जानें वाले आमिर खान की क्रिकेट ड्रामा लगान को 15 जून को रिलीज हुए 21 साल पूरे हो चुके है। इसे सेलिब्रट करने के लिए आमिर आज अपने घर मरीना में एक गेट टुगेदर रख रहें है जिसमें फिल्म की कास्ट भी शामिल होगी। बता दें यह फिल्म आमिर खान के दिल के बेहद करीब है।

लगान अपने समय की सबसे सफल फिल्मों में से एक है और कहा जाता है कि यह एक एवरग्रीन फिल्म है जिसे हर एज ग्रुप के लोग एक साथ बैठ के एंजॉय सकते हैं। लगान भारत के इतिहास में मदर इंडिया के अलावा दूसरी एकमात्र ऐसी फिल्म बन गई जिसे बेस्ट फॉरेन लैगुएज फिल्म के लिए ऑस्कर्स में नॉमिनेट किया गया था। फिल्म को रिलीज हुए 21 साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन फिल्म की लोकप्रियता जस की तस बनी हुई है।

रोचक बात है कि 'लगान' की शूटिंग गुजरात के पास एक प्राचीन गांव में हुई थी। पाकिस्तान से महज 70 किलोमीटर दूर भुज में इस फ‍िल्‍म को बनाया गया। टीम के पास रहने तक की व्यवस्था नहीं थी। टीम को पानी और बिजली की समस्या झेलनी पड़ी। आसपास रुकने के लिए होटल नहीं थे। 

बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फ‍िल्‍मों में से एक है। इस फिल्म के बारे में एक रोचक बात है कि आमिर खान आशुतोष गोवारिकर की पहली पसंद नहीं थे। इस फ‍िल्‍म को दो बार आमिर खान ने ठुकरा दिया था। बता दें कि आशुतोष गोवारिकर जब कहानी आमिर को सुनाने पहुंचे तो उन्होंने पांच मिनट में ही इसे रिजेक्ट कर दिया। तीन चार महीने बाद आशुतोष दोबारा स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे तो आमिर कहानी में खो गए। 

शाहरुख थे पहली पसंद 

आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि शाहरुख ही भुवन का किरदार निभाएं। आशुतोष और शाहरुख अच्छे दोस्त हैं लेकिन समस्या ये थी कि शाहरुख के पास इस फ‍िल्‍म के लिए डेट्स नहीं थीं। वह अपने दूसरे प्रोजेक्ट्स में बिजी थे। इसके बाद आशुतोष ने यह फिल्म आमिर खान को ऑफर की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर