अमिताभ बच्‍चन से लेकर शाहरुख खान तक, खास वजहों से गिनीज बुक में दर्ज है इन स‍ितारों का नाम

एक्टिंग करने के अलावा बॉलीवुड के कई सितारे अपने नाम अनेक खिताब हासिल कर चुके हैं। ऐसे कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने अपने किसी काम के वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। 

shah rukh khan and amitabh bachchan
shah rukh khan and amitabh bachchan 
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं शाहरुख खान।
  • हनुमान चालीसा गाने वाले अकेले बॉलीवुड मेगास्टार हैं अमिताभ बच्चन, गिनीज बुक में है नाम शामिल।
  • 20 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में 110000 से गाने गाने वाली प्ले बैक सिंगर हैं आशा भोसले।

बॉलीवुड की दुनिया बेहद कमाल की दुनिया है जहां काम करने वाले सितारे ना ही सिर्फ अपने नाम कुछ अवार्ड करते हैं बल्कि कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बनाते हैं जो पूरी दुनिया के लिए एक चर्चा का विषय बन जाता है। आप ऐसे कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को जानते होंगे जिन्हें हर साल किसी ना किसी अवार्ड से नवाजा जाता है चाहे वह नेशनल अवार्ड हो या कोई फिल्मी अवॉर्ड।

लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई बॉलीवुड सितारे हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ ऐसे प्रसिद्ध अवार्ड से नवाजा गया है जो बहुत ही खास माने जाते हैं। लेकिन इन अवॉर्ड से नवाजे जाने के पीछे की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे। चलिए जानते हैं ऐसे कौन से बॉलीवुड सितारे हैं जिन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। 

शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं। एक खबर के अनुसार साल 2013 में उन्होंने बी-टाउन से 220.5 करोड़ की कमाई की थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन लाखों लोगों के दिल की धड़कन हैं, बॉलीवुड के मेगास्टार का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। ऐसा इसलिए क्योंकि श्री हनुमान चालीसा गाने वाले वह पहले बॉलीवुड एक्टर हैं जिसे शेखर रावजियानी ने कंपोज किया था। 

कैटरीना कैफ

शाहरुख खान की ही तरह कैटरीना कैफ का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में वर्ष 2013 में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वालीं एक्ट्रेस के लिए दर्ज है। कुछ खबरों के अनुसार उन्होंने वर्ष 2013 में 63.75 करोड़ की कमाई की थी।

आशा भोसले

आशा भोसले सबसे बड़ी प्लेबैक सिंगर हैं जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 20 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में 110000 से ज्यादा सोलो, डुएट्स और कोरस गाने गाने के लिए दर्द है। दम मारो दम, जाइए आप कहां, पिया तू अब तो आजा, चुरा लिया है तुमने जो दिल को और हो जा रंगीला रे जैसे कई गाने आशा भोसले जी के सुपरहिट रहे हैं।

कुमार सानू

अपनी आवाज से लाखों लोगों का दिल जीतने वाले कुमार सानू ने भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। एक खबर के अनुसार, वर्ष 1993 में कुमार सानू ने एक दिन में करीब 28 से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए थे जिसकी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। 

अभिषेक बच्चन

अमिताभ बच्चन ही नहीं बल्कि उनके बेटे व एक्टर अभिषेक बच्चन के नाम भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। दरअसल अपनी फिल्म दिल्ली 6 के प्रमोशन के लिए अभिषेक ने 12 घंटे में 1800 किलोमीटर सफर किया था और 12 घंटे में कई शहरों में एक फिल्म स्टार द्वारा सार्वजनिक रूप से सबसे अधिक उपस्थिति दर्ज करवाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस दौरान अभिषेक गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और मुंबई के मॉल्स में गए थे। 

फिल्म एक्टर जगदीश

फिल्मों में पुलिस वाले का रोल कभी पॉजीटिव तो कभी निगेटिव होता है। कई एक्टर्स को पुलिस इंसपेक्टर के रोल से ही पहचान मिली है। ऐसी ही एक एक्टर हैं जगदीश राज। जगदीश ने एक दो नहीं बल्कि 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था। इसके लिए जगदीश का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। 

ललिता पवार

वेटेरन एक्ट्रेस ललिता पवार अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती थीं। बॉलीवुड में सबसे लंबे समय तक काम करने वाली एक्ट्रेस बनने के लिए उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है। उन्होंने 12 साल की उम्र में डेब्यू किया था और 70 साल से ज्यादा समय तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव रहीं। ललिता ने करीब 700 हिंदी, गुजराती और मराठी फिल्मों में काम किया। 

एसपी बालासुब्रमण्‍यम

मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम का कुछ समय पहले ही निधन हो गया है। उन्होंने अपने करियर में 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए और गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवाया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर