Samrat Prithviraj से पहले भी दूसरे देशों में बैन हुईं अक्षय कुमार की ये फिल्में, दीपिका-ऋतिक भी लिस्ट में शामिल

Banned bollywood Movies: सम्राट पृथ्वीराज पर बनी अक्षय कुमार की फिल्म पर कुछ देशों ने बैन लगा दिया है। वैसे विदेशों में बैन होने वाली ये पहली फिल्म नहीं है। जानें अक्षय कुमार समेत और किन सितारों की फिल्मों का ये हश्र हुआ है।

Banned bollywood films, Samrat prithviraj, Akshay kumar film,   Bollywood movies,
बॉलीवुड फिल्म जिन्हें बैन किया गया 

नई दिल्ली : अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की आने वाली फिल्म सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj Movie) को हाल के दिनों में रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्मों में से एक माना जा रहा है। बॉक्स ऑफिस के लिहाज से यह साल बॉलीवुड के लिए खासा अच्छा नहीं रहा है। जिसके बाद अब अक्षय कुमार (Akshay Kumar starrer Samrat Prithviraj) की इस फिल्म से बॉक्स ऑफिस पर अच्छा करने की उम्मीद लगाई जा रही है। हालांकि फिल्म को भारत के बाहर एक बड़ा झटका लग गया है। फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को ओमान और कुवैत में बैन (Samrat Prithviraj Ban) कर दिया गया है। निश्चित तौर पर इसका असर फिल्म के विदेशी कारोबार पर पड़ेगा। इसके साथ ही अब बॉलीवुड की उन फिल्मों पर एक नजर डालते हैं, जिन्हें बाहरी देशों में बैन का सामना करना पड़ा था।

Bollywood Movies banned in other nations

द डर्टी पिक्चर 

विद्या बालन, नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाशमी की फिल्म द डर्टी पिक्चर को बोल्ड सीन्स के कारण कुवैत में बैन कर दिया गया था। इसके बावजूद, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने में कामयाब रही। साथ ही फिल्म को दर्शकों से भी काफी सराहना मिली।
 
पद्मावत

बॉलीवुड की कुछ सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक पद्मावत को मलेशिया में बैन कर दिया गया था। रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की यह फिल्म भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को भारत में भी रिलीज से पहले कई प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

बेल बॉटम

अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम को कथित तौर पर 'ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़' के लिए सऊदी अरब, कुवैत और कतर में बैन कर दिया गया था। अक्षय कुमार की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में भी असफल रही थी। 

फिजा

ऋतिक रोशन और करिश्मा कपूर की फिल्म फिजा को मलेशिया में बैन का सामना करना पड़ा था। फिल्म में एक मुस्लिम लड़के का आतंकवादी बनते हुए दिखाना फिल्म के लिए भारी पड़ गया। इसे ही बैन की वजह भी बताया गया। इस फिल्म को समीक्षकों से काफी सराहना मिली।

दिल्ली बेली

बॉलीवुड अभिनेता इमरान खान की फिल्म दिल्ली बेली को नेपाल में बैन कर दिया गया था। फिल्म की रिलीज से पहले इसमें मौजूद अश्लील और विवादास्पद कंटेंट को हटाने के लिए कहा गया था। आखिरकार, फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

बॉम्बे

मशहूर फिल्म अभिनेता मणिरत्नम की फिल्म बॉम्बे को सिंगापुर में बैन का सामना करना पड़ा था। सिंगापुर की सरकार के अनुसार यह फिल्म दंगों को प्रेरित कर सकती थी। हालांकि इस फिल्म को समीक्षकों ने काफी पसंद किया। 

ओह माय गॉड

अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ‘ओह माय गॉड’ को यूएई और अन्य मध्य पूर्व के देशों में बैन कर दिया गया था। मलेशिया में इस फिल्म को बैन करने का कारण इस फिल्म में मौजूद संवेदनशील धार्मिक कंटेंट बताया गया। 

Oh My God Akshay Kumar Movie

नीरजा

अभिनेत्री सोनम कपूर की फिल्म नीरजा को पाकिस्तान में बैन का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के अनुसार इस फिल्म के कारण देश की छवि पर खराब असर पड़ेगा। नीरजा, सोनम के करियर की कुछ सबसे सफल फिल्मों में से एक है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर