बॉलीवुड के सुपरहीरो रहे हॉलीवुड को कॉपी करने में फेल, टाइगर श्रॉफ-शाहरुख खान सहित इनका नहीं चला सिक्का

Bollywood Superhero Movie: बॉलीवुड में सुपरहीरोज पर फिल्में कम बनती हैं। इसका कारण है कि इस तरह की फिल्में बॉलीवुड ऑडियंस को कम पसंद आती हैं या बॉलीवुड फिल्म मेकर इस तरह की फिल्म ऑडियंस की पसंद के मुताबिक नहीं बना पाते हैं...

Bollywood Superhero Movie
बॉक्स ऑफिस पर पकड़ नहीं बना पाई सुपरहीरो फिल्में 
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड सुपरहीरोज फिल्मों को नहीं मिली सक्सेस
  • हॉलीवुड के मुकाबले बॉलीवुड सुपरहीरोज फिल्मों का क्रेज कम
  • बॉक्स ऑफिस पर पकड़ नहीं बना पाई सुपरहीरो फिल्में

Bollywood Superhero Movie: सुपरहीरो ये शब्द सुनते ही आप अपने आप को ऐसी दुनिया का इमेजिनेशन करने लगते हैं जहां दुनिया बुरी ताकतों की वजह से खतरे में हो और आप अकेले उन सभी बुरी ताकतों से लड़ कर दुनिया व धरती के लोगों को बचा रहे हैं। आप सुपर मैन या आइरन मैन की तरह हवा में उड़ रहे हैं, हल्क की तरह बड़ी बड़ी गाड़ियों को हवा में उछाल कर फेंक रहे हैं। सुपरहीरोज़ कि ये फिल्में आपको इतनी ज्यादा प्रभावित करती हैं कि आप खुद को उस दुनिया मे देखने लगते हैं। लेकिन एक सच यह भी है कि सुपरहीरोज़ की फिल्में जितनी हॉलीवुड पॉपुलर रही हैं उतनी पॉपुलैरिटी और सक्सेस बॉलीवुड में बनी सुपरहीरोज़ की फिल्मों को नहीं मिली। जिसका सबसे बड़ा कारण इन फिल्मों की नॉर्मल या कहें तो खराब स्टोरी व विजुअल इफेक्ट्स रहे हैं। यही वजह है कि लोगों में हॉलीवुड के मुकाबले बॉलीवुड की सुपरहीरोज़ फिल्मों के प्रति क्रेज़ कम ही देखने को मिलता है।

रा.वन
बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार भी सुपरहीरो फिल्म में नजर आ चुके हैं। शाहरुख खान की यह सुपरहीरो फ़िल्म 'रा.वन' है, जो साल 2011 में रिलीज हुई थी। इस फ़िल्म में शाहरुख खान के अलावा करीना कपूर खान और अर्जुन रामपाल जैसे स्टार मुख्य किरदार में थे। यह एक साइंस फिक्शन फ़िल्म थी, जिसमें शाहरुख खान एक सुपरहीरो के अवतार में नजर आये थे । अनुभव सिन्हा के निर्देशन बनी इस फ़िल्म को बनाने में करीब 130 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। लेकिन इस फिल्म को दर्शकों का मिला जुला रिव्यू ही मिला था।

पढ़ें- 14 दिन पहले लॉन्च हुए टीवी शो ने TRP में मचाया धमाल, जानें क्यों डूबी इमली की नइया

'रा.वन' उस तरह की फिल्मों का सीधा उदाहरण है कि अगर आपकी स्टोरी कमजोर और बेअसर है, तो फिल्म पर पानी की तरह पैसा बहाने और शाहरुख खान जैसे बड़े एक्टर को लेने से भी कुछ नहीं होता। यह फ़िल्म बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों में शुमार है और इसमें विजुअल व इफेक्ट्स पर भी खूब मेहनत किया गया था। इस फिल्म में शाहरुख के चार्म के साथ फैमिली का इमोशनल कनेक्शन भी दिखाया गया था। फिल्म ने ठीक-ठाक पैसे भी कमा लिए थे और साल 2011 में ही वीएफक्स के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। लेकिन इन सब के बावजूद भी 'रा.वन' बॉलीवुड की वो सुपरहीरो फिल्म नहीं बन पाई, जिसके लिए लोग दीवाने हों और जिसके सिकुअल या अलग अलग पार्ट्स का लोगों को इंतजार रहे।

पढ़ें- नवाजुद्दीन सिद्दीकी संग काम करने की है हर एक्ट्रेस की ख्वाहिश, जानें 2022 की अपकमिंग फिल्मों की लंबी लिस्ट

ए फ्लाइंग जट
टाइगर श्रॉफ का नाम सुनते ही आंखों के आगे बस उनके मार्शल आर्ट्स के करतब और फ्लाइंग किक घुमने लगते हैं। अपने मार्शल आर्ट्स से बॉलीवुड में आते ही धमाल मचाने वाले टाइगर श्रॉफ भी सुपरहीरो फ़िल्म में नजर आ चुके हैं। टाइगर श्रॉफ 'ए फ्लाइंग जट' में सुपरहीरो के रोल में नजर आए थे जिसका निर्देशन रेमो डिसूजा ने किया था। इस फ़िल्म में टाइगर श्रॉफ ने मार्शल आर्ट टीचर की भूमिका निभाया था जिसका नाम अमन है। इस फ़िल्म में भी बाकी सुपरहीरोज़ की फिल्मों की तरह अपने अंदर अद्भुत शक्तियों को पाकर हीरो लोगों की मदद करता है और दुश्मन के छक्के छुड़ाता है यही नहीं फ़िल्म में हीरो यानी फ्लाइंग जट द्वारा विलेन को धरती से दूर चांद पर लेजा कर मारता दिखाया गया है।

इस फ़िल्म पर भी खूब पैसे खर्च किये गए और प्रमोशन किया गया लेकिन इस फिल्म की सबसे बड़ी कमजोरी टाइगर श्रॉफ ही रहे। उनकी हर फ़िल्म की तरह बिना एक्सप्रेशंस वाली एक्टिंग और टिपिकल बॉलीवुड टच की वजह से मूवी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। इसके अलावा स्टोरी में भी ऐसा कुछ नहीं था जो बॉलीवुड में इस सुपरहीरो फ़िल्म का सफर हॉलीवुड की फिल्मों की तरह अलग अलग पार्ट में लंबा चल सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर