Gulzar Birthday: 13 साल छोटी राखी से गुलजार ने की थी शादी, बेटी के जन्‍म के एक साल बाद अलग हो गईं राहें

Gulzar Family: कवि, शायर, गीतकार, डायरेक्टर गुलजार का आज 87वां बर्थडे है। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है। गुलजार का जन्म पंजाब राज्य के झेलुम जिले (अब पाकिस्तान) में हुआ था।

Rakhee and Gulzar
Rakhee and Gulzar 
मुख्य बातें
  • कवि, शायर, गीतकार, डायरेक्टर गुलजार का आज 87वां बर्थडे है।
  • गुलजार ने साल 1973 में एक्ट्रेस राखी गुलजार से शादी की थी।
  • हालांकि, ये शादी विवादों के बाद टूट गई और दोनों अलग अलग रहने लगे। 

Gulzar Family: कवि, शायर, गीतकार, डायरेक्टर गुलजार का आज 87वां बर्थडे है। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है। गुलजार का जन्म पंजाब राज्य के झेलुम जिले (अब पाकिस्तान) में हुआ था। बंटवारे के बाद उनका परिवार अमृतसर में आ बसा। वहीं, गुलजार मुंबई जा बसे थे। गुलजार अपनी शायरी के साथ साथ पर्सनल लाइफ को लेकर काफी सुर्खियों में रहे हैं। गुलजार ने साल 1973 में एक्ट्रेस राखी गुलजार से शादी की थी। हालांकि, ये शादी विवादों के बाद टूट गई और दोनों अलग अलग रहने लगे। 

राखी ने केवल 16 साल की उम्र में पहली शादी कर ली थी। साल 1963 में वो बंगाली फिल्म डायरेक्टर अजय बिसवास संग शादी के बंधन में बंधीं लेकिन उनका यह रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिका और जल्द ही दोनों अलग हो गए। साल 1965 में राखी और अजय का तलाक हो गया। अजय से तलाक के बाद राखी गुलजार के करीब आईं। गुलजार उम्र में राखी से 13 साल बड़े हैं। शादी के कुछ समय में ही दोनों की एक बेटी मेघना गुलजार का जन्म हुआ लेकिन जब उनकी बेटी केवल एक साल की थी तभी दोनों अलग हो गए। राखी और गुलजार अलग तो हुए लेकिन उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया।

राखी और गुलजार के अलग होने की वजह एक फिल्‍म थी। गुलजार चाहते थे क‍ि शादी के बाद राखी फ‍िल्‍मों में काम न करें, लेक‍िन राखी ने फ‍िल्‍म कभी-कभी (1976) में काम करने के ल‍िए हामी भर ली और शूट‍िंग शुरू कर दी। 45 साल से अलग अलग रहने के बाद भी राखी और गुलजार ने तलाक नहीं ल‍िया है। इसका कारण है उनकी बेटी मेघना गुलजार। अब राखी लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं। अब वो पनवेल स्थित अपने फार्महाउस पर रहती हैं जहां वो अपना ज्यादातर समय सब्जियां उगाने और किताबें पढ़ने में बिताती हैं।

पत्‍नी को लेकर गुलजार ने कही ये बात

गुलजार ने बताया था कि वो आज भी राखी को साड़ी गिफ्ट करते हैं। उन्होंने कहा, 'आज भी जब मुझे उसकी बनाई हुई फिश खानी होती है तो मैं पहले की तरह आज भी रिश्वत के तौर पर उसे साड़ी देता हूं। हमारी कोर्टशिप के दौरान मैं उसे बेस्ट साड़ी देता था और आज भी देता हूं।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर