Nadira Facts: बॉलीवुड में इस एक्ट्रेस ने सबसे पहले खरीदी थी Rolls Royce कार, आखिरी वक्त में रह गई थीं अकेली

Nadira Unknown Facts: श्री 420, आन जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस नादिरा बॉलीवुड की पहली वैंप थीं। नादिरा एक वक्त बॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वालीं एक्ट्रेस थीं। जानिए नादिरा से जुड़ीं ये खास बातें...

Nadira
Nadira 
मुख्य बातें
  • श्री 420 के गाने मुड़ृ-मुड़ के ना देख गाने की एक्ट्रेस नादिरा बॉलीवुड की पहली वैंप थीं।
  • नादिरा पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने Rolls Royce गाड़ी खरीदी थी।
  • नादिरा अपने आखिरी वक्त में बिल्कुल अकेल रह गईं थीं।

मुंबई. राज कपूर की फिल्म श्री 420 के गाने 'मुड़ मुड़ के न देख’ की एक्ट्रेस नादिरा को बॉलीवुड की पहली वैंप कहा जाता है। नादिरा पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने बॉलीवुड में निगेटिव रोल किए थे। नादिरा का पूरा नाम फ्लोरेंस एजीकेल नादिरा था। 

पांच दिसंबर 1932 में जन्मीं नादिरा एक बगदादी यहूदी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। इनके दो भाई अमेरिका और इज्रायल में रहते थे। नादिरा को साल 1952 में डायरेक्टर महबूब खान ने फिल्म आन से ब्रेक दिया था। इस फिल्म में नादिरा के अपोजिट दिलीप कुमार थे।

40 और 50 के दशक में स्टूडियोज एक्टर्स को महीने की सैलेरी दिया करते थे। नादिरा की साल 1949 में सैलेरी 1200 रुपए थी। बाद में ये बढ़कर ढाई हजार रुपए महीना हो गई और आगे चलकर तीन हजार रुपए महीना हो गई थी। उस जमाने में ये काफी ज्यादा रक्म हुआ करती थी। 

खरीदी थी पहली Rolls Royce कार 
नादिरा ने अपनी पहली तनख्वाह जब मां के हाथ में रखी तो उन्होंने कहा कि कही तू चोरी करके तो नहीं लाई। इसके बाद वह बाजार से अपने घर के लिए आलीशान बिस्तर, फर्नीचर और 12 सोने की चूड़ियां लेकर आई थीं। 

नादिरा बॉलीवुड की पहली एक्ट्रेस थीं, जिसने Rolls Royce कार खरीदी थी। वह अपने घर की इकलौती कमाने वालीं सदस्य थीं। हालांकि, नादिरा कभी भी टॉप एक्ट्रेस में शामिल नहीं हो सकीं थीं। 

राज कपूर ने की थी बेइज्जती 
नादिरा की राज कपूर के साथ काफी तकरार भी हुई थी। नादिरा ने राज कपूर के साथ शराब पी थी। उस वक्त नरगिस भी वहां मौजूद थीं। शराब पीने के बाद राज कपूर ने नशे में नादिरा की काफी बेइज्जती की थी। इसके बाद उन्होंने कसम खाई कि कभी वह राज कपूर के साथ शराब नहीं पीएंगी। 

नादिरा ने उर्दू शायर नख्शाब से शादी की थी। ये शादी ज्यादा वक्त तक नहीं चली। इसके बाद नादिरा का नाम मोतीलाल राजवंश से भी जुड़ा था। आखिरी वक्त में उनका परिवार इज्रायल चली गया था और वह भारत में अकेली रह गईं। नादिरा आखिरी बार शाहरुख खान की फिल्म जोश में नजर आईं। 9 फरवरी 2006 को नादिरा का निधन हो गया। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर