Boycott Trend: पीके, दंगल से लेकर पद्मावत तक, बायकॉट ट्रेंड के बावजूद इन फिल्मों ने की थी बंपर कमाई

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड फिल्मों को बायकॉट करने का ट्रेंड चलाया जा रहा है। इससे पहले भी शाहरुख खान से आमिर खान तक की फिल्मों को बायकॉट करने की अपील की गई थी लेकिन, फिल्मों ने बंपर कमाई की। जानिए ऐसी ही फिल्में...

Bollywood Boycott Trend
Dangal, PK 
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर बॉलीवुड की फिल्मों को बायकॉट करने का ट्रेंड चलाया जा रहा है।
  • बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों के फ्लॉप होने का कारण बायकॉट कल्चर भी माना जा रहा है।
  • बॉलीवुड में इससे पहले कई फिल्मों ने बायकॉट ट्रेंड के बावजूद बंपर कमाई की है।

मुंबई. बॉक्स ऑफिस के लिए साल 2022 अभी तक किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। रणबीर कपूर की शमशेरा, अजय देवगन की रनवे 34, अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज और रक्षा बंधन और आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही है। वहीं, गंगूबाई काठियावड़ी, द कश्मीर फाइल्स और भूल भुलैया 2 को छोड़कर सभी बॉलीवुड की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर संघर्ष कर रही हैं। इसका एक कारण बायकॉट कल्चर भी माना जा रहा है। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड फिल्मों को बायकॉट करने की मुहिम चल रही है। इससे पहले भी ऐसी मुहिम चल चुकी है लेकिन, इसके बावजूद फिल्मों ने शानदार कमाई की है। 

साल 2010 में आई शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म माय नेम इज खान (My Name is Khan) को बायकॉट करने की मांग उठी थी। फिल्म रिलीज से पहले शाहरुख खान ने आईपीएल में पाक खिलाड़ियों को शामिल करने की मांग की थी। शाहरुख खान के कई जगह पर पुतले तक जलाए गए थे। वहीं, फिल्म ने वर्ल्डवाइड 223 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। 

पीके  (PK)
साल 2014 में आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म पीके पर काफी विरोध हुआ था। धार्मिक संगठनों ने आरोप लगाया था कि फिल्म के जरिए हिंदू धर्म का अपमान किया गया है और लोगों की भावनाओं को आहत किया गया है। वहीं, फिल्म के कुछ सीन पर मुस्लिम और ईसाई संगठनों ने भी अपनी आपत्ति जताई थी। आपत्तियों और बायकॉट की अपील के बावजूद फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 854 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। भारत में फिल्म ने लगभग 340 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।  

PK Movie

Also Read: #BoycottLiger ट्रेंड होने पर विजय देवरकोंडा ने तोड़ी चुप्पी, ट्विटर पर एक्टर ने पोस्ट शेयर कर ट्रोलर्स पर साधा निशाना

दंगल (Dangal) 
साल 2015 में आमिर खान ने देश में बढ़ रही असहिष्णुता पर बयान दिया था। आमिर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी वाइफ किरण राव को भारत में डर लगता है। इसके बाद साल 2016 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म दंगल के बायकॉट करने की अपील की गई। बायकॉट की अपील के बावजूद फिल्म ने 387 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। फिल्म ने वर्ल्ड वाइड दो हजार करोड़ रुपए से अधिक का कलेक्शन किया था। 

Dangal Movie

पद्मावत और बाजीराव मस्तानी (Padmavat, Bajirao Mastani)
संजय लीला भंसाली की फिल्में अक्सर विवादों में रहती हैं। साल 2015 में आई फिल्म बाजीराव मस्तानी (Bajirao Mastani) को लेकर काफी बवाल हुआ था। कई प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि फिल्म में एतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। इसके बावजूद फिल्म ने 350 करोड़ रुपए से अधिक कलेक्शन किया था। 

साल 2018 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत का विरोध हिंसक हो गया था। करणी सेना ने फिल्म के सेट पर तोड़-फोड़ की थी। इसके अलावा संजय लीला भंसाली पर हमला तक किया था। पद्मावत ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 587 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 300 करोड़ रुपए से अधिक का कलेक्शन किया था।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर