Rajesh Khanna B'day: इस एक्ट्रेस के हाथों में राजेश खन्ना ने ली थी आखिरी सांस, दोनों 7 साल थे लिव- इन में

बॉलीवुड
Updated Dec 29, 2019 | 07:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Rajesh Khanna Unknown Facts: आज बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना का 77वां जन्मदिन है।

Rajesh Khanna Birthday
Rajesh Khanna Birthday 
मुख्य बातें
  • आज बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना का जन्मदिन है
  • राजेश खन्ना का अफेयर एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू से था और दोनों करीब 7 साल तक लिव-इन में भी रहे
  • कहा जाता है कि राजेश खन्ना ने जान बूझकर अपनी शादी की बारात अंजू के घर के सामने से निकलवाई थी

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज 77वां जन्मदिन है। उनका जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ था। उनके पेरेंट्स ने उनका नाम जतिन खन्ना रखा था लेकिन बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उन्होंने नाम बदल लिया था। कॉलेज के दिनों से ही उन्होंने थियेटर में इंटरेस्ट लेना शुरू कर दिया था और स्कूल व कॉलेज के दिनों में उन्होंने कई स्टेज शो और थियेटर प्ले किए।

राजेश खन्ना ने साल 1966 में फिल्म आखिरी खत से बॉलीवुड में कदम रखा और कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। वो हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार कहलाए जिन्होंने साल 1969 से 1971 तक उन्होंने लगातार 15 हिट फिल्में दीं, जो कि साल 2019 तक भी रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में करीब 106 सोलो हीरो वाली फिल्मों में काम किया। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Anju Mahendroo (@anjumahendroo) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Anju Mahendroo (@anjumahendroo) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Anju Mahendroo (@anjumahendroo) on

 

ये एक्ट्रेस थी उनका पहला प्यार

राजेश खन्ना का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा लेकिन उनका पहला प्यार थीं एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू। दोनों की जब मुलाकात हुई तब अंजू स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस थीं जबकि राजेश खन्ना सुपरस्टार थे और अपने रिश्ते के शुरुआत में दोनों ने एक- दूसरे का बहुत साथ दिया। अंजू राजेश का बहुत ख्याल रखती थीं वहीं राजेश खन्ना भी उनपर खूब पैसा खर्च करते थे। बताया जाता है कि दोनों साल 1966 से 1972 तक यानी करीब 7 साल तक लिव- इन रिलेशनशिप में रहे। 

ब्रेकअप के बाद 17 साल तक नहीं की बात

राजेश खन्ना चाहते थे कि अंजू उनसे शादी कर लें लेकिन वो ऐसा करने से इंकार करती रहीं। राजेश इस बात से नाराज हो गए और साल 1972 में दोनों का ब्रेकअप हो गया। अंजू ने बाद में बताया था कि दोनों की सोच नहीं मिलती थी। वो चाहते थे कि अंजू अपना करियर छोड़ दे जबकि वो ऐसा नहीं करना चाहती थी और इसके चलते दोनों के झगड़े होते थे और उनका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक पाया। वहीं राजेश खन्ना ने कहा था कि अंजू के पास उनके लिए समय नहीं होता था जिसके चलते वो अकेला महसूस करते थे। अंजू ने बताया था कि ब्रेकअप के करीब 17 साल बाद तक दोनों ने एक दूसरे से बात नहीं की थी।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Anju Mahendroo (@anjumahendroo) on

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Rajesh Khanna (@rajeshkhanna.fanpage) on

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Rajesh Khanna (@rajeshkhanna.fanpage) on

अंजू के घर के सामने से बारात लेकर गए थे राजेश खन्ना

साल 1973 में राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडिया से शादी कर ली, उस समय तक डिंपल की डेब्यू फिल्म बॉबी रिलीज भी नहीं हुई थी। कहा जाता है कि राजेश खन्ना ने अंजू का करियर पूरी तरह खराब कर दिया। बताया यह भी जाता है कि राजेश खन्ना जान बूझकर अंजू के घर से सामने से अपनी बारात लेकर गए थे। 

राजेश खन्ना ने अंजू का हाथ थामे ली थी अंतिम सांस

साल 2012 में राजेश खन्ना का निधन हो गया तब उनके साथ थीं। फिल्ममेकर महेश भट्ट ने बताया, 'जब मुझे राजेश खन्ना के निधन के बारे में पता चला तो मैं रात को उनसे मिलने गया क्योंकि जानता था कि वो परेशान होंगी। मुझे पता चला कि राजेश के अंतिम सालों में दोनों साथ आ गए थे और अंजू अक्सर उनकी दवाईंयों का ख्याल रखती थीं और उनके साथ अस्पताल जाती थीं।' राजेश खन्ना के निधन के बाद महेश ने बताया कि अपने आंसू रोकते हुए अंजू ने उनसे कहा था, 'मुझे इस बात की तसल्ली है कि जब उन्होंने अंतिम सांस ली, तब मैंने उनका हाथ पकड़ा हुआ था।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर