रीमेक और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का है पुराना नाता, इन फिल्मों को हिंदी में बनाकर बने सुपरहिट!

Aamir Khan remake Hit Films List: आमिर खान के करियर में रीमेक फिल्मों का बेहद अहम योगदान रहा है। एक नजर आमिर की हिंदी में दोबारा बनाई गई पहले से बनी फिल्मों पर।

Aamir Khan remake films list
आमिर खान की रीमेक फिल्में 
मुख्य बातें
  • आमिर खान ने बनाई हैं कई साउथ इंडियन और हॉलीवुड फिल्मों की हिंदी रीमेक।
  • धूम-3 से जल्द रिलीज होने जा रही लाल सिंह चढ्ढा की कहानी पर पहले से बन चुकी हैं फिल्में।
  • जानिए आमिर के सुपरस्टार बनने के सफर का हिस्सा रहीं अहम रीमेक हिंदी फिल्में।

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रीमेक बनाने का चलन बहुत पुराना है जो आज के समय में एक जाना माना ट्रेंड बन चुका है। पहले से कामयाब रहीं दक्षिण भारतीय और हॉलीवुड फिल्मों को हिंदी में बनाया जाता है और काफी हद तक यह सफतला का फॉर्मूला भी साबित होती हैं। कुछ फिल्मों को आधिकारिक तौर पर रीमेक की तरह बनाया जाता है जबकि कुछ की कहानी मिलती जुलती है।

वैसे मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले अभिनेता आमिर खान के करियर में भी रीमेक फिल्मों का अहम योगदान रहा है। आइए एक नजर डालते हैं आमिर खान की कुछ हिट रीमेक फिल्मों पर जिन्होंने उनके सुपरस्टार बनने के सफर में अहम भूमिका निभाई।

1. गजनी:

एक ऐसा शख्स जिसकी याददाश्त 15 मिनट तक रहती है और फिर चली जाती है। बदले की कहानी से भरी आमिर खान की यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी और 40 करोड़ के बजट के साथ इसने 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

गजनी साल 2000 में आई फिल्म मोमेंटो से प्रेरित थी। साथ ही साउथ इंडियन फिल्म भी इस कहानी पर बन चुकी है। हिंदी और साउथ दोनों फिल्मों में असिन ने एक्ट्रेस की भूमिका निभाई थी।

2. जो जीता वही सिकंदर: 1992 की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म में संजय की भूमिका आमिर खान ने निभाई थी, जो एक साइकिल रेस का हिस्सा बनते हैं। इस फिल्म को दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिले थे। यह 1979 की हॉलीवुड फिल्म ब्रेकिंग अवे का हिंदी रीमेक है।

3. गुलाम:

आमिर खान और रानी मुखर्जी की लीड रोल वाली एक्शन-ड्रामा फिल्म 1990 में आई थी। इस फिल्में के गाने मशहूर हुए थे। सुपरहिट फिल्म 1954 में बनी हॉलीवुड की क्लासिक फिल्म 'ऑन द वॉटरफ्रंट' का हिस्सा है।

4. धूम-3:

आमिर खान की एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म जिसने कई नए कीर्तमान हासिल किए। दोहरी भूमिकाओं के साथ धूम फ्रेंचाइजी की फिल्म धूम-3 ने 365 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। यह कथित तौर पर साल 2006 में आई हॉलीवुड फिल्म 'द प्रस्टीज' से प्रेरित होकर बनाई गई है।

5. अकेले हम अकेले तुम: 1995 की रोमांटिक फिल्म में आमिर ने मनीषा कोइराला के साथ काम किया था, जिसमें वह एक गायक की भूमिका निभाते हैं और उतार चढ़ाव भरी पारिवारिक जिंदगी की कहानी का हिस्सा बनते हैं। फिल्म का हर एक गाना मशहूर हुआ था। यह हॉलीवुड फिल्म 'क्रामर बनाम क्रामर' की रीमेक है।

6. दिल है कि मानता नहीं: रोमांटिक कॉमेडी फिल्म आमिर और पूजा भट्ट दोनों के करियर में बड़ा मोड़ साबित हुई। 1991 की फिल्म में पूजा भट्ट घर से भाग जाती हैं और फिर उन्हें रास्ते में आमिर से प्यार हो जाता है। यह अमेरिका की क्लासिक रोमांटिक फिल्म 'इट हैपंड वन नाइट' से रीमेक बनाई गई है।

7. लाल सिंह चढ्ढा:

सरदार की भूमिका में नजर आने जा रहे आमिर खान जल्द करीना कपूर के साथ लाल सिंह चढ्ढा फिल्म में दिखाई देंगे। यह फिल्म भी रीमेक है और इसकी कहानी आधिकारिक तौर पर हॉलीवुड फिल्म से ली गई है, जिसका नाम है- फॉरेस्ट गम्प। फिल्म में साउथ स्टार विजय सेतुपति अहम भूमिका में नजर आएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर