Pandit Bhajan Sopori Passes Away: मशहूर संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का निधन, 74 की उम्र में ली अंतिम सांस

Pandit Bhajan Sopori Passes Away: मशहूर संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी का निधन हो गया और उन्होंने 74 की उम्र में गुरुग्राम के अस्पताल में अंतिम सांस ली।

Pandit Bhajan Sopori Passes Away
Pandit Bhajan Sopori Passes Away 
मुख्य बातें
  • संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी का निधन।
  • पंडित भजन सोपोरी 73 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे।
  • पिछले करीब तीन हफ्ते से उनका गुरुग्राम के अस्पताल में इलाज चल रहा था।

Pandit Bhajan Sopori Passes Away: दुनियाभर में मशहूर संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी का निधन हो गया है। उनके बेटे अभय सोपोरी ने यह जानकारी दी। उनका गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में इलाज चल रहा था और यहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। वो 74 साल के थे। पंडित भजन सोपोरी का जन्म 1948 में श्रीनगर में हुआ था।

Also Read: सिद्धू मूसेवाला को हमलावरों ने 25 गोलियां मारीं, बॉडी पर मिला बारूद, पास से किया हमला; पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा

कैंसर से थे पीड़ित

पंडित भजन सोपोरी के बेटे अभय ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए इसकी पुष्टि की और बताया, 'हमने एक महान संगीतकार, एक महान इंसान और एक महान पिता को खो दिया। मेरे लिए इस पर विश्वास करना और उसके बिना अपने जीवन की कल्पना करना बहुत मुश्किल है।' अभय ने बताया कि दोपहर 3:30 बजे उनके पिता ने अंतिम सांस ली। वो पिछले तीन हफ्ते से बीमार थे और अस्पताल में भर्ती थे। वह कैंसर से पीड़ित थे और 73 वर्ष के थे और 22 जून को अपना 74वां जन्मदिन मनाते।

कई देशों में किया प्रदर्शन

पंडित भजन सोपोरी एक कलाकार, संगीतकार, संगीतज्ञ, शिक्षक, लेखक और कवि थे। उन्हें जम्मू और कश्मीर की सस्कृति को देश के बाकी हिस्सों के साथ जोड़ने के लिए जाना जाता है। 1953 में पांच साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला प्रदर्शन दिया था। अपने कई दशकों के करियर में उन्होंने मिस्र, इंग्लैंड, जर्मनी और अमेरिका समेत कई देशों में प्रदर्शन किया।

Also Read: सलमान खान के लिए तोहफा लेकर पहुंचा फैन, एक्टर ने किया ऐसा बर्ताव कि हो रहे ट्रोल

पद्म श्री से सम्मानित

सोपोरी को वर्ष 1992 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और वर्ष 2004 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। 2009 में उन्हें बाबा अलाउद्दीन खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए उन्हें 2011 में एमएन माथुर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर