'बैंडिट क्वीन' में Seema Biswas के न्यूड सीन पर ऐसा था उनके पिता का रिएक्‍शन, शूट खत्‍म हुआ तो रोई थी पूरी टीम

Seema Biswas Birthday: हिंदी सिनेमा की कुशल अदाकारा सीमा बिस्‍वास का आज जन्‍मदिन है। उन्‍होंने 'बैंडिट क्वीन' में फूलन देवी का किरदार निभाकर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अपने नाम किया था।

Seema Biswas Birthday
Seema Biswas  
मुख्य बातें
  • सीमा बिस्‍वास का आज जन्‍मदिन है
  • सीमा बिस्वास का जन्म गुवाहाटी में हुआ था
  • उनकी मां असमी सिनेमा और नाटकों में अभिनय किया करती थीं

Seema Biswas Birthday: हिंदी सिनेमा की कुशल अदाकारा सीमा बिस्‍वास का आज जन्‍मदिन है। सीमा बिस्वास का जन्म गुवाहाटी में हुआ था लेकिन उनके माता पिता उन्हें लेकर असम के नलबाड़ी में शिफ्ट हो गए थे। सीमा की मां चाहती थीं कि उनकी बेटी एक्टिंग करे क्‍योंकि वे खुद असमी सिनेमा और नाटकों में अभिनय किया करती थीं। 

मां की ख्‍वाहिश को पूरी करने के लिए सीमा बिस्‍वास ने नाटकों में काम करना शुरू किया और उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया। सीमा बिस्‍वास को सर्वाधिक लोकप्रियता फूलन देवी के किरदार से मिली जोकि उन्‍होंने 'बैंडिट क्वीन' में निभाया। इस किरदार को निभाकर उन्‍होंने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अपने नाम किया था।

एनएसडी में नाटक के दौरान डायरेक्टर शेखर कपूर के हाथ सीमा बिस्वास की तस्वीरें लगीं थीं। शेखर ने उनसे मिलने की इच्‍छा जताई लेकिन वो उनसे मिलने नहीं जा पाईं। तब शेखर उनका नाटक देखने पहुंच गए और फूलन देवी का रोल ऑफर किया। सीमा बिस्वास के लिए बैंडिट क्वीन का रोल करना उतना आसान नहीं था। 1994 में सीमा पहली बार फिल्म बैंडिट क्वीन से दुनिया के सामने आईं। 

बैंडिट क्वीन, फूलन देवी की असली जिन्दगी पर आधारित है। कैसे फूलन नाम की एक आम लड़की का दमन और शोषण होता है और वह फिर बदला लेने के लिए डकैत बन जाती है। इस फिल्म में कई सारे न्यूड सीन थे। इन सीन्‍स के द्वारा ही फूलन पर हुए अत्‍याचार को दिखाया गया था। सीमा बिस्‍वास ने बेहतरीन तरीके से सीन शूट किए लेकिन इन पर विवाद हुआ। विवादों के कारण उन्हें रात-रात भर रोना पड़ा था। 

इस सीन के बाद रोई पूरी टीम

फिल्म के एक सीन है जिसमें ठाकुर फूलन देवी का गैंगरेप करता है और फिर उसे बिना कपड़ों के कुएं से पानी लाने के लिए कहता है। इस सीन को शूट करने के लिए रुम में डायरेक्टर और कैमरामैन ही थे लेकिन जब ये पूरा हुआ तो टीम के हर सदस्‍य की आंखें नम थीं। सीमा को डर था कि उनके पिता जब इस फिल्म को देखेंगे तो कैसे रिएक्ट करेंगे इसलिए उन्‍होंने डायरेक्‍टर से इस सीन को हटाने की बात कही। 

हालांकि फ‍िल्‍म इसी सीन के साथ आई और सीमा के पिता ने फिल्म देखकर बेटी के अभिनय की जमकर सराहना की। इस फिल्म के लिए सीमा की दर्शकों के साथ साथ क्रिटिक्स की भी जमकर तारीफ मिली थी। वहीं बैंडिट क्वीन को सेंसर बोर्ड ने सिनेमाघर में प्रदर्शित होने से रोका। इस फ‍िल्‍म में रेप सीन्‍स को बेहद बोल्‍ड तरीके से प्रदर्श‍ित किए गए इसलिए सेंसर ने इसे बैन किया। सीमा बिस्वास ने हिंदी फिल्मों के अलावा कई मराठी, मलयालम, तमिल, पंजाबी, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर