Throwback: चार साल तक देव आनंद संग चला था सुरैया का अफेयर,रिश्ता खत्म होने के बाद एक्ट्रेस ने कभी नहीं की शादी

एक्ट्रेस सुरैया चार साल तक देव आनंद के साथ रिलेशनशिप में थीं, लेकिन दोनों की शादी नहीं हो सकी। इसके बाद सुरैया ने जिंदगी भर शादी नहीं की जबकि देव आनंद अपनी लाइफ में आगे बढ़ गए।

Suraiya and Dev Anand
Suraiya and Dev Anand 
मुख्य बातें
  • एक्टर देव आनंद से प्यार करती थीं सुरैया।
  • चार साल तक चला था सुरैया और देव आनंद का रिश्ता।
  • देव आनंद के प्यार में सुरैया ने पूरी जिंदगी नहीं की थी शादी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस सुरैया जमाल शेख का जन्म 15 जून 1929 को लाहौर में हुआ था। उस समय वो एक साल की थीं जब उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था और वो मरीन ड्राइव स्थित कृष्ण महल में रहने लगी। सुरैया ना केवल बेहतरीन एक्ट्रेस बल्कि बहुत अच्छी प्लेबैक सिंगर भी थीं। 

कम उम्र में शुरू की एक्टिंग

सुरैया ने कम उम्र में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। साल 1936 में उनकी फिल्म मैडम फैशन रिलीज हुई जिसमें उन्होंने चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम किया। इसके बाद साल 1941 में उन्होंने फिल्म ताज महल में काम किया और मुमताज महल का रोल प्ले किया। इसके बाद उन्होंने ना कई फिल्मों में काम किया बल्कि गाने भी गाए। उन्होंने साल 1936 से 1963 तक काम किया और इन 27 सालों में सुरैया 67 फिल्मों में नजर आईं और 338 गानों को अपनी आवाज दी। वो 1940-50 के दशक की सबसे नामी, चर्चित व सफल अभिनेत्रियों में से एक थीं। 

देव आनंद से था प्यार

सुरैया का नाम एक्टर देव आनंद से जुड़ा और दोनों 1948-51 तक यानी चार साल तक रिलेशनशिप में रहे। देव आनंद और सुरैया ने पहली बार साल 1948 में रिलीज हुई फिल्म विद्या में साथ काम किया था। बताया जाता है कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान सुरैया की नांव पलट गई थी और देव आनंद ने उनकी जान बचाई थी। उस समय वो जानी मानी एक्ट्रेस थीं जबकि देव आनंद पैदल सेट पर जाते थे, लेकिन वो बहुत कॉन्फिडेंट थे और यही चीज सुरैया को पसंद आई। 

ऐसे हुआ था प्यार

देव आनंद सुरैया के साथ फ्लर्ट करते थे और ऐसे ही दोनों को एक- दूसरे से प्यार हो गया। एक बार सुरैया ने देव आनंद से पूछा कि तुम क्या देख रहे हो? इसपर देव ने कहा- तुम में कुछ। तुम्हारी नाक खूबसूरत तो है, लेकिन थोड़ी लंबी है। इसपर सुरैया ने अपनी नाक को छूते हुए कहा 'आप सही कहते हैं'। इसके बाद देव आनंद ने उनका नाम 'नोजी' रखा। तो वहीं सुरैया ने उनका नाम स्टीव रखा। 

नहीं हो सकी शादी

सुरैया की नानी को मजहब के चलते उनका और देव आनंद का यह रिश्ता पसंद नहीं आया और दोनों को हमेशा के लिए अलग होना पड़ा। सुरैया पर नजर रखने के लिए उनकी नानी हमेशा उनके साथ रहती थीं, लेकिन एक बार नानी को कुछ काम के लिए घर जाना पड़ा तो देव मौका देखकर उनके मेकअप रूम में चले गए और 45 मिनट तक यहां रहे। इस दौरान देव आनंद ने सुरैया को शादी के लिए प्रपोज करते हुए उन्हें एक अंगूठी भी दे दी। लेकिन जब सुरैया की नानी को यह बात पता चली तो वो बहुत नाराज हुईं और गुस्से में उन्होंने देव आनंद की दी हुई अंगूठी को समंदर में फिकवा दिया। इसके बाद दोनों का रिश्ता खत्म हो गया। 

सुरैया ने कभी नहीं की शादी

सुरैया का देव आनंद के साथ रिश्ता तो खत्म हो गया लेकिन वो कभी उन्हें भुला नहीं पाईं और उन्होंने कभी शादी नहीं की। वहीं दूसरी तरफ 1954 में देव आनंद ने कल्पना कार्तिक से शादी कर ली थी, जिनका असली नाम मोना सिंघा था। 31 जनवरी 2004 को 74 साल की उम्र में सुरैया का निधन हो गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर