Throwback: जब सावन कुमार टाक की फिल्म के लिए मीना कुमारी ने बेच दिया था अपना बंगला, जानें क्या थी वजह

वेटेरन फिल्ममेकर सावन कुमार टाक का निधन हो गया। मीना कुमारी ने उनके साथ एक फिल्म में काम किया था, जिसके लिए उन्होंने अपना घर तक बेच दिया था।

Late Meena Kumari and Saawan Kumar Tak
Late Meena Kumari and Saawan Kumar Tak 
मुख्य बातें
  • मीना कुमारी ने साल 1972 में किया था सावन कुमार टाक संग काम।
  • फिल्म गोमती के किनारे को सावन कुमार टाक ने डायरेक्ट किया था।
  • इस फिल्म के लिए मीना कुमारी ने बेच दिया था अपना बंगला।

वेटेरन फिल्ममेकर सावन कुमार टाक का हाल ही में निधन हो गया। वो दिल की और फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे थे। उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में दीं, लेकिन एक फिल्म के लिए उन्हें जाना जाता है, जो है गोमती के किनारे। सावन कुमार ने डायरेक्टर के तौर पर फिल्म गोमती के किनारे से डेब्यू किया थ, जिसमें मीना कुमारी लीड रोल में थीं।

Also Read: सलमान खान की फिल्मों के डायरेक्टर सावन कुमार टाक का निधन, 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

फिल्म के लिए बेचा था बंगला

एक इंटरव्यू में सावन कुमार टाक ने ये खुलासा किया था कि मीना कुमारी ने कुमार को फिल्म निर्देशित करने के लिए राजी किया था, जबकि शुरुआत में वो केवल फिल्म को प्रोड्यूस करना चाहते थे। फिल्मफेयर के साथ एक इंटरव्यू में कुमार ने खुलासा किया था कि मीना कुमारी की खराब सेहत के कारण फिल्म की शूटिंग में देरी हुई थी। उन्होंने आगे कहा था, 'मैंने उनसे कहा कि देरी की वजह से मेरा सारा पैसा खत्म हो गया है। इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'चिंता मत करो।' मुझे डेढ़ लाख रुपये चाहिए थे। पांच से छह दिनों के बाद, उन्होंने मुझे वो पैसे दे दिए और कहा, ''मैं तुम्हें दान नहीं दे रही हूं। आप पैसे वापस कर सकते हैं।' सावन कुमार टाक ने बताया कि उन्हें बाद में पता चला कि मीना कुमारी ने उन्हें पैसे देने के लिए अपना बांद्रा स्थित बंगला मुमताज को बेच दिया था।"

मीना कुमारी पर बरसाए गए फूल

सावन कुमार ने बताया था कि मीना कुमार उन्हें फिल्म की शूटिंग पूरी करने के लिए कहती थीं, क्योंकि उनकी (मीना कुमारी) तबीयत ठीक नहीं थी। उन्होंने बताया था, 'हमने शूटिंग शुरू कर दी थी। मैं उसे पकड़ लेता और रोशनी जाने पर नीचे झुक जाता। जब आखिरी शॉट था, तो सभी ने ताली बजाई और फूल फेंके। हमने सेट पर उनका जन्मदिन भी मनाया। हमने गेट पर उनकी कार रोकी और उन्हें सेट तक चलकर जाने के लिए कहा। सारा रास्ता फूलों से भर गया था। हमने उन्हें केक भी दिया।'

Also Read: Saawan Kumar Tak का करियर बर्बाद नहीं करना चाहती थीं Meena Kumari, बीमारी में ऐसे की थी आखिरी फिल्म की शूटिंग

साल 1972 में रिलीज हुई थी फिल्म

मीना कुमार की फिल्म गोमती के किनारे 22 नवंबर 1972 में रिलीज हुई थी। फिल्म में मीना कुमारी के अलावा मुमताज, आघा, जलाल आघा, समीर खान अहम रोल में थे। फिल्म में अमिताभ बच्चन मुमताज के अपोजिट नजर आने वाले थे, हालांकि वो फिल्म का हिस्सा नहीं बने।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर